गुरूवार, मई 2, 2024
होमख़ास खबरेंPausha Putrada Ekadashi 2024: संतान प्राप्ति के लिए फलदायी है इस एकादशी...

Pausha Putrada Ekadashi 2024: संतान प्राप्ति के लिए फलदायी है इस एकादशी का व्रत, जानें पूजन विधि

Date:

Related stories

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: बुध देव व गणेश भगवान की पूजा से पूर्ण होते हैं मंगल कार्य, पढ़ें व्रत कथा व आरती

Budhwar Vrat Katha & Aarti Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार बुधवार का दिन गणेश भगवान को समर्पित है। मान्यता है कि बुधवार के दिन गणपति भगवान की पूजा करने से भक्तों के सभी मंगल कार्य पूर्ण हो जाते हैं।

Shani Chalisa Lyrics: शनि देव की अराधना से मिलती है कष्टों से मुक्ति, यहां पढ़ें चालीसा

Shani Chalisa Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार शनिवार के दिन भगवान शनि देव (Shani Dev) की अराधना करने से भक्तों को सभी प्रकार के कष्टों से मुक्ति मिलती है।

Santoshi Mata Ji Ki Aarti Lyrics: संतोषी माता की पूजा से होता है भक्तों का कल्याण, यहां पढ़ें आरती

Santoshi Mata Ji Ki Aarti Lyrics: हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार मां संतोषी की उपसना के लिए शुक्रवार का दिन सबसे उत्तम माना जाता है। मान्यता है कि इस खास दिन पर संतोषी मां की पूजा करने से भक्तों को धन-धान्य के साथ सुख-संपदा की प्राप्ति होती है।

Pausha Putrada Ekadashi 2024: हिंदू धर्म ग्रंथ के अनुसार आज 21 जनवरी 2024 को देश में पौष पुत्रदा एकादशी मनाया जा रहा है। इस खास एकादशी के दिन विशेष तौर पर महिलाएं संतान प्राप्ति के लिए व्रत रखती हैं तो वहीं सुख-संपदा के लिए भी इस दौरान पूजन-पाठ का आयोजन किया जाता है। पौष मास के शुक्ल पक्ष की इस एकादशी को ही पौष पुत्रदा एकादशी (Pausha Putrada Ekadashi 2024) कहते हैं। मान्यता है कि पौष पुत्रदा एकादशी पर व्रत करने व विधि-विधान से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करने से पुण्यफल की प्राप्ति होती है।

ऐसे में आइए हम आपको इस लेख के माध्यम से पौष पुत्रदा एकादशी की पूजन विधि व शुभ मुहूर्त की जानकारी देते हैं।

Pausha Putrada Ekadashi 2024 शुभ मुहूर्त

हिंदू धर्म ग्रंथों के अनुसार पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि 20 जनवरी की रात 06 बजकर 26 मिनट पर प्रारंभ हो गई है। तिथि की बात करें तो विद्वानों के अनुसार इस एकादशी की तिथि 21 जनवरी रात 07 बजकर 26 मिनट तक है। ऐसे में लोग आज सुबह से शाम 7 बजे तक पौष पुत्रदा एकादशी (Pausha Putrada Ekadashi 2024) का पूजन कर सकते हैं।

पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत करने वाली महिलाएं 22 जनवरी को द्वादशी तिथि पर सुबह 07:13 से 09:21 के बीच पारण कर सकती हैं।

Pausha Putrada Ekadashi 2024 पूजन विधि

पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत करने वाली महिलाओं के लिए सर्वप्रथम व्रत में ब्रह्मचर्य का पालन करना आवश्यक है। इस व्रत को करने के लिए सुबह स्नान करने के पश्चात गंगा जल,तुलसी जल, काला तिल, फूल और पंचामृत से भगवान विष्णु की पूजा-अर्चना करनी चाहिए। मान्यता है कि पौष पुत्रदा एकादशी के व्रत रखने वाली महिलाएं सायं में दीपदान के पश्चाता सात्विक आहार ले सकती हैं।

पौष पुत्रदा एकादशी (Pausha Putrada Ekadashi 2024) व्रत के दौरान संतान गोपाल मंत्र का जाप करने से लाभ मिलता है। वहीं व्रत संपन्न होने के बाद अगले दिन द्वादशी तिथि पर स्नान-ध्यान कर पूजन करने के बाद व्रत का पारण करना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories