शनिवार, मई 18, 2024
होमधर्मPitru Paksha 2023: 29 सितंबर से शुरू होने वाला है पितृपक्ष, जानें...

Pitru Paksha 2023: 29 सितंबर से शुरू होने वाला है पितृपक्ष, जानें इन 5 जीवों को क्यों खिलाया जाता है खाना?

Date:

Related stories

Char Dham Yatra 2024: पुनर्निर्माण के बाद बढ़ेगी बद्रीनाथ धाम की भव्यता, जानें क्या है प्रशासन की तैयारी

Char Dham Yatra 2024: उत्तराखंड के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों श्रद्धालुओं की भारी भीड़ है। दरअसल देवभूमि में चार धाम यात्रा 2024 की शुरूआत हो चुकी है जिसको लेकर भारी संख्या में भक्त यहां पहुंच रहे हैं और चार धाम यात्रा का हिस्सा बन रहे हैं।

Bhojpuri New Song: Viral Girl Kajal को देख खेसारी लाल ने खोया कंट्रोल, बोले- ’मोहर नईहर के,’ देखें वीडियो

https://www.youtube.com/watch?v=HwdwwAGH0lo Bhojpuri New Song: भोजपुरी सिनेमा के सुपर स्टार खेसारी...

चुनावी मौसम के बीच महाराष्ट्र में जुटे ‘INDIA गठबंधन’ के नेता, प्रेस कॉन्फ्रेंस कर BJP पर साधा निशाना

Lok Sabha Election 2024: देश के विभिन्न हिस्सों में इन दिनों लोक सभा चुनाव 2024 की धूम है। इसी क्रम में नेताओं की बैठक व एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप का दौर भी जारी है।

Pitru Paksha 2023: हमारे जिन पूर्वजों का देहांत हो गया है उन्हें हम पितृ कहते हैं। ऐसी मान्यता है कि पितृपक्ष के दौरान हमारे पूर्वज धरती पर आते हैं। और हमें आशीर्वाद देते है। पितृपक्ष में पशु-पक्षियों को भोजन करने की परंपरा है। क्या आप जानते है इस दिन पशु-पक्षिओं को भोजन क्यों खिलाया जाता है। और कौन से जानवर को खाने का हिस्सा दिया जाता है। और उन्हें खाना देने के पीछे की क्या वजह है? यदि नहीं तो आज हम आपको इन सभी सवालों का जवाब आपको देने वालें हैं। तो चलिए जानते हैं आखिर क्यों पितृपक्ष के दौरान पशु पक्षियों को खाना खिलाया जाता है।

इन जीवों के लिए रखा जाता है भोजन का हिस्सा

भाद्रपद मास  के पूर्णिमा तिथि से पितृपक्ष की शुरुआत होती है जिसका अंत आश्विन मास के अमावस तिथि को होता है। इस बार 29 सितंबर से पितृपक्ष की शुरुआत होने वाली है। जो की 14 अक्टूबर को समाप्त होगी। इस दौरान पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए पिंडदान, तर्पण और श्राद्ध कर्म किया जाता है।

ऐसी मान्यता है कि हमारे पूर्वज पशु-पक्षियों के रूप में धरती लोक पर आकर हमें आशीर्वाद देते हैं। इस वजह से पितृपक्ष के दौरान पशु पक्षियों को भोजन कराया जाता है। आपको बता दे कि पितृपक्ष के दौरान जब श्राद्ध कर्म किए जाते है तब पितृ के लिए जो खाना तैयार किया जाता है उसके पांच हिस्सों को कुत्ता, चींटी, कौवा,गाय और देवताओं के लिए अलग करके रख दिया जाता है।

क्या है भोजन के 5 हिस्सों में अलग करने का कारण

जब श्राद्ध कर्म किया जाता है तो पितरों के लिए रखे गए भोजन के पांच हिस्सों को कुत्ते, गाय, चिटी, कोवा और देवताओं के लिए निकला जाता है। तभी श्राद्ध कर्म पूरा माना जाता है। यह सभी जीव पांच तत्वों वायु, जल,अग्नि, पृथ्वी और आकाश के प्रतीक माने जाते हैं। इन जीवों को भोजन का हिस्सा खिलाकर हम इन पांच तत्त्वों वायु, जल,अग्नि, पृथ्वी और आकाश के प्रति अपना आभार जताते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमाराYouTube Channel ‘DNP INDIA’को अभी subscribe करें। आप हमेंFACEBOOKINSTAGRAMऔरTWITTERपर भी फॉलो कर सकते हैं।

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories