बुधवार, मई 15, 2024
होमएजुकेशन & करिअरUGC Aadhaar: छात्रों की डिग्री और सर्टिफिकेट पर प्रिंट नहीं होंगे आधार...

UGC Aadhaar: छात्रों की डिग्री और सर्टिफिकेट पर प्रिंट नहीं होंगे आधार नंबर, यूजीसी ने विश्वविद्यालयों को दिए निर्देश

Date:

Related stories

UGC Aadhaar: विश्वविद्यालयों में अब छात्रों की डिग्री और सर्टिफिकेट पर आधार नंबर प्रिंट नहीं किए जाएंगे। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने इस पर रोक लगा दी है। UGC ने एक आधिकारिक अधिसूचना जारी कर उच्च शिक्षा संस्थानों (एचईआई) को विश्वविद्यालयों द्वारा जारी किए गए छात्रों के अनंतिम प्रमाणपत्रों और डिग्री पर पूरा आधार कार्ड नंबर नहीं छापने का निर्देश दिया है।

UGC के अनुसार, मीडिया में छपी खबरों से यह जानकारी सामने आई थी कि कुछ राज्य सरकारें विश्वविद्यालयों द्वारा जारी अनंतिम प्रमाणपत्रों और डिग्रियों पर विश्वविद्यालय के छात्रों के पूर्ण आधार नंबर को आगे के लिए प्रिंट करने पर विचार कर रही हैं, ताकि भर्ती या प्रवेश के समय उक्त दस्तावेजों का सत्यापन किया जा सके। लेकिन, UGC ने साफ किया है की इस तरह का कदम डेटा की गोपनीयता के खिलाफ है। ऐसे में कोई भी शिक्षण संस्थान किसी के पर्सनल रिकॉर्ड को सार्वजनिक नहीं करेगा।

UGC सचिव ने विश्वविद्यालयों को लिखा पत्र

इस संबंध में UGC सचिव मनीष जोशी ने सभी विश्वविद्यालयों को पत्र लिखा है। पत्र में उच्च शिक्षा संस्थानों से भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के नियमों और विनियमों का सख्ती से पालन करने का अनुरोध किया गया है। छात्र आधिकारिक वेबसाइट – https://www.ugc.gov.in पर जाकर आधिकारिक अधिसूचना देख सकते हैं।

‘रिकॉर्ड सार्वजनिक करने का अधिकार नहीं’

विश्वविद्यालयों को लिखे पत्र में UGC सचिव ने लिखा, “मानदंडों के अनुसार, आधार नंबर रखने वाली कोई भी इकाई किसी भी डेटाबेस या रिकॉर्ड को सार्वजनिक नहीं करेगी, जब तक कि नंबर को उचित माध्यम से संशोधित या ब्लैक आउट नहीं किया गया हो। डिग्री और अनंतिम प्रमाणपत्रों पर आधार संख्या की छपाई की अनुमति नहीं है। उच्च शिक्षा संस्थानों को यूआईडीएआई के नियमों और विनियमों का सख्ती से पालन करना चाहिए।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories