Home एजुकेशन & करिअर CBSE Class 10 & 12 Results 2024: सता रही रीजल्ट की चिंता!...

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: सता रही रीजल्ट की चिंता! बच्चों के साथ माता-पिता भी रखें इन जरुरी बातों का ध्यान

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: सीबीएसई बोर्ड के परीक्षा परिणाम घोषित होने से पहले अभिवावकों के साथ बच्चों को भी कई प्रमुख बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे कि वे तनावमुक्त रह सकें।

0
CBSE Class 10 and 12 Results 2024
CBSE Class 10 and 12 Results 2024

CBSE Class 10 & 12 Results 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की गई बोर्ड परीक्षा के परिणाम को लेकर खूब चर्चाएं हो रही हैं। दावा किया जा रहा है कि शिक्षा बोर्ड जल्द ही 10वीं व 12वीं कक्षा के नतीजे घोषित करेगा। इसी बीच छात्रों को उनके रीजल्ट की चिंता भी सता रही है। वहीं छात्रों के साथ उनके अभिवावक (माता-पिता) भी अपने बच्चों के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं।

छात्रों के साथ उनके माता-पिता के लिए भी ये समय बेहद चुनौतीपूर्ण है और इस दौरान कई जरुरी बातों पर ध्यान रखना होता है जिससे कि बच्चे तनाव मुक्त रहें और उन्हें परिणाम को लेकर किसी तरह की चिंता न सताए। ऐसे में आइए हम अभिवावकों को कुछ ऐसे पहलुओं के बारे में बताते हैं जिससे वे बच्चों के साथ खुद भी तनावमुक्त रह सकेंगे।

इन जरुरी बातों का रखे ध्यान

सीबीएसई बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार छात्रों के साथ-साथ उनके अभिवावक भी कर रहे हैं। ऐसे में अभिवावकों को बच्चों से अपने साथ का अनुभन कराना होगा। अभिवावकों को इस बात का विशेष ख्याल रखना होगा कि परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहा उनका बच्चा गुस्सा न करे, समय से खाना पीना खाए, रात को भरपूर नींद ले।

इसके अलावा अभिवावकों को अपने घर में एक सकारात्मक माहौल बनाकर समय-समय पर बात-चीत करते रहना होगा जिससे कि बच्चों के मन में किसी प्रकार का डर ना बैठे।

बोर्ड परीक्षा परिणाम का इंतजार कर रहे छात्र भी खुद को तनावमुक्त रखें। यदि छात्रों के मन में करियर को लेकर किसी प्रकार का सवाल आए तो बेझिझक अपने परिवार के लोगों या दोस्तों से चर्चा करें। ऐसा करने से आप खुद को चिंता से मुक्त रख सकते हैं।

कहां देख सकेंगे रीजल्ट?

सीबीएसई की ओर से 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणाम एक साथ ही जारी किए जाएंगे। हालाकि ये परिणाम कब जारी होंगे इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक जानकारी सामने नही आई है।

बता दें कि परिणाम जारी होने के बाद बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए छात्र सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in या results.cbse.nic.in या cbse.gov.in पर जाकर अपना परिणाम चेक कर सकेंगे।

Exit mobile version