Home एजुकेशन & करिअर क्या आप भी PM और CM की SPG बनकर करना चाहते हैं...

क्या आप भी PM और CM की SPG बनकर करना चाहते हैं सुरक्षा , तो जानें सैलेरी से लेकर आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया

0
SPG
SPG

Special Protection Group: स्पेशल प्रोटेक्शन ग्रुप (एसपीजी) SPG Special Protection Group भारत की एक सुरक्षा की एजेंसी है, जिसका मुख्य कार्य प्रधानमंत्री और उनके परिवार को सुरक्षा प्रदान करना होता हैं। SPG की स्थापना 1988 में की गई थी। इस एजेंसी का मुख्य उद्देश्य देश के प्रधानमंत्री और तमाम लोगों की सुरक्षा करना है। इस एजेंसी में काम करने वाले उम्मीदवारों को हर प्रकार की सुविधाएं दी जाती हैं। अगर आप भी इस एजेंसी में काम करने के लिए इच्छुक हैं , तो इस आर्टिकल में आपको इस SPG एजेंसी के बारे में हर सूचना दी जाएगी कि यहां पर भर्ती के लिए क्या प्रक्रिया है , चयन हो जाने के बाद उम्मीदवार की क्या सैलेरी होती है इन सबकी जानकारी भी आपको इस आर्टिकल के द्वारा दी जाएगी।

यह भी पढे़ं : Ladli Behna Yojana के तहत इन महिलाओं के अकाउंट में आएंगे पैसे, यहाँ चेक करें अपना नाम

SPG में किस को मिलती है नौकरी

SPG में कोई भी आधिकारी केवल 3 साल तक एक य़ूनिट में काम कर सकता है.उसके बाद उसका ट्रांसफर कहीं और कर दिया जाता हैं । SPG में चयन हुए अधिकारियों को BSF , CISF , ITBP , CRPF और शहरों के पुलिस विभागों से चयनित किए जाते हैं।

कैसी होती है SPG के लिए परीक्षा

SPG एजेंसी के लिए लिया जाने वाला टेस्ट काफी कठिन होता हैं। तीन महीने तक उम्मीदवारों को साप्ताहिक परीक्षाएं देनी होती हैं और अगर उम्मीदवार किसी भी एक परीक्षा में फेल हो जाते हैं , तो उन्हें दोबारा जिस ग्रुप से आए हुए होते हैं वहां पर दोबारा से भेज दिया जाता है। SPG के आधिकारियों को पूरे तीन महीने तक काफी मुश्किल ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता हैं। उन्हें जिस तरह की ट्रेनिंग से गुजरना पड़ता हैं वह बिल्कुल USA में गुप्त एजेंटों को दी जाने वाली ट्रेनिंग के बराबर होती है.

SPG में क्या मिलता है वेतन

अलग-अलग विभागों से यहां पर आधिकारी आए जाते हैं। उसी रैंक के हिसाब से उन्हें यहां पर भी नियुक्त किया जाता हैं और आधिकारियों की सैलेरी उनके पदों के हिसाब से दी जाती है।

SPG के पास होते है ये हथियार

देश के प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए चुने गए उवके बॉडी गार्ड के पास कवच अलग ही तरीकों के हथियार होते हैं और साथ ही उनके पास FN P90 मशीन गन ,FN SCAR राइफल , GLock 17 बंदूक आदि होते हैं । इनके अलावा प्रधानमंत्री के बॉडी गार्ड की किसी भी पब्लिक स्थान पर अपने चेहरे पर किसी भी प्रकार के इमोशन को नहीं दिखाना होता है। यह बॉडीगार्ड लेवल 3 बुलेटप्रूफ वेस्ट पहनते है इसके साथ हाथों में विशेष प्रकार के दस्ताने और आखों पर काले रंग का चश्मा पहनते हैं।

यह भी पढे़ं : Hair Protection In Summer: क्या गर्मियों ने छीन ली है आपके बालों की चमक,आज से ही इन टिप्स को करें फॉलो

Exit mobile version