गुरूवार, जून 13, 2024
होमएजुकेशन & करिअरNCERT ने टेक्निकल व सीनियर कंसल्टेंट समेत कई पदों पर निकाली भर्ती,...

NCERT ने टेक्निकल व सीनियर कंसल्टेंट समेत कई पदों पर निकाली भर्ती, जानें चयन प्रक्रिया के साथ आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

Date:

Related stories

BHEL में 10वीं पास युवकों के लिए नौकरी पाने का मौका, जल्दी करें अप्लाई; यहां जानें वैकेंसी से जुड़े डिटेल

BHEL Recruitment 2024: भारत में सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़े उपक्रम व सरकारी स्वामित्व वाली बिजली उत्पादन उपकरण निर्माता कंपनी भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (BHEL) में नौकरी पाने का मौका है।

NEET Result 2024 को लेकर जारी घमासान के बीच NTA का स्पष्टीकरण, अभ्यर्थियों के आरोपों पर दिए जवाब; देखें पूरी रिपोर्ट

NEET Result 2024: राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) 2024 के परिणाम 4 जून को जारी किए गए थे जिसके बाद से देश के विभिन्न हिस्सों में विरोध के स्वर गूंज रहे हैं। दरअसल NEET परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों ने परीक्षा कराने वाली एजेंसी (NTA) पर कई गंभीर आरोप लगाए हैं।

SGPGI लखनऊ में नौकरी पाने का शानदार मौका, यहां चेक करें आवेदन तिथि के साथ आयु सीमा व तनख्वाह से जुड़े डिटेल

SGPGI Recruitment 2024: यूपी की राजधानी लखनऊ में स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (SGPGI) में नौकरी पाने का शानदार मौका है। दरअसल पीजीआई चिकित्सा संस्थान की ओर से स्टेनोग्राफर, टेक्नीशियन व नर्सिंग ऑफिसर समेत विभिन्न पदों के कुल 419 पोस्ट पर भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

NEET 2024 Result पर मचे घमासान के बीच SC का सख्त रुख, NTA को नोटिस जारी कर मांगा जवाब; यहां देखें पूरी रिपोर्ट

NEET 2024 Result: भारत में भारत में मेडिकल व इससे जुड़े स्नातक पाठ्यक्रमों में दाखिला हासिल करने के लिए ली जाने वाली प्रवेश परीक्षा नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट 2024 (NEET) के परिणामों को लेकर घमासान जारी है।

SBI में सलाहकार व विश्लेषक जैसे कई पदों पर निकली वैकेंसी, जानें आवेदन की तिथि से लेकर अन्य सभी जरुरी डिटेल

SBI Recruitment 2024: भारत के शीर्ष बैंकिंग उपक्रमों में से एक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर है। जानकारी के अनुसार एसबीआई के विभिन्न विभागों में सलाहकार (Advisor), विश्लेषक (Analyst) व लीडर (Leader) जैसे कई पदों पर वैकेंसी निकली है।

NCERT Recruitment 2024: भारत सरकार द्वारा विद्यालय शिक्षा से जुड़े मामलों पर केंद्रीय सरकार और क्षेत्रीय सरकारों को सलाह देने के उद्देश्य से स्थापित की गई राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) की ओर से भर्ती से जुड़ा नोटिफिकेशन जारी किया गया है। एनसीईआरट की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार परिषद में सीनियर टेक्निकल कंसल्टेंट, AI स्पेशलिस्ट/सीनियर कंसल्टेंट, टेक्निकल कंसल्टेंट व सीनियर कंसल्टेंट (शैक्षणिक) समेत अन्य कई पदों पर भर्ती निकली है।

NCERT की ओर से की जा रही इस भर्ती में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवार परिषद की आधिकारिक साइट ncert.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। ध्यान देने योग्य बात ये है कि ये वैकेंसी कॉन्ट्रैक्ट बेसिस (31 मार्च 2025 तक) पर होगी और उम्मीदवारों का चयन इंटरव्यू के आधार पर किया जाएगा ना कि लिखित परीक्षा के आधार पर।

भर्ती से जुड़े डिटेल

NCERT की ओर से जारी की गई नोटिफिकेशन के अनुसार परिषद AI स्पेशलिस्ट/सीनियर कंसल्टेंट, टेक्निकल कंसल्टेंट व सीनियर कंसल्टेंट (शैक्षणिक) समेत अन्य कई पदों के कुल 65 पोस्ट पर भर्ती करेगा। इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू है और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक साइट ncert.nic.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। ऐसे में आइए हम आपको NCERT की ओर से की जा रही इस भर्ती से जुड़े अन्य सभी डिटेल के बारे में विस्तार से बताते हैं-

आयु सीमा– भर्ती में शामिल होने के लिए अधिकतम आयु सीमा 45 वर्ष तय की गई है।
आवेदन शुल्क– निशुल्क।
चयन प्रक्रिया– इंटरव्यू के बेसिस पर।
इंटरव्यू डेट– 18 जून से 26 तक (2024)
इंटरव्यू का पता– NCERT की ओर से की जा रही इस भर्ती के लिए इंटरव्यू का पता इस प्रकार है- अनुभाग अधिकारी (एसओ), योजना और अनुसंधान प्रभाग, कमरा नंबर 242, सीआईईटी दूसरी मंजिल, नेहरू भवन, सीआईईटी, एनसीईआरटीई, नई दिल्ली (110016)
सैलरी– 35000 रुपये से लेकर 75000 रुपये तक (पद के अनुसार)।

भर्ती में शामिल होने के लिए शैक्षणिक योग्यता

NCERT की ओर से की जा रही भर्ती में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास पोस्ट ग्रेजुएशन की डिग्री, NET/SLET/SET की डिग्री, MBA पद के अनुसार कार्य का अनुभव व MCA/MSc/M.Tech की डिग्री होना चाहिए।

नोट– भर्ती से जुड़ी ज्यादा जानकारी हासिल करने के लिए NCERT की आधिकारिक वेबसाइट ncert.nic.in पर जा सकते हैं।

डिसक्लेमर: यह खबर सामान्य जानकारी और लोगों के जागरूकता के लिए है। हम इन लेखों को प्रकाशित करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेते हैं। हम ये खबर व्यापक जनहित के लिए करते हैं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुँच सके। पाठकों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले आधिकारिक स्रोत से जानकारी को सत्यापित और प्रमाणित कर लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्रा. लिमिटेड या उसके लेखकों को समाचारों की प्रामाणिकता या अंतिम तिथियों, रिक्तियों की संख्या, वेतन आदि में बदलाव के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories