रविवार, मई 5, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPatna News: आज बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की होगी परीक्षा, AI पावर...

Patna News: आज बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर की होगी परीक्षा, AI पावर सिस्टम से रोकी जाएगी नकल

Date:

Related stories

Patna News: कोहरे के कारण प्रभावित हुआ रेल संचालन, 20 से ज्यादा गाड़ियां रद्द; यहां देखें पूरी लिस्ट

Patna News: ठंड के मौसम में ज्यादातर ट्रेन के विलंब व रद्द होने को लेकर खबरें सामने आ ही जाती है। सर्दी सत्र के शुरुआत के साथ ही रेल संचालन पर इसका प्रभाव होना भी शुरू हो चुका है।

Patna News: यात्री ध्यान दें! अब बिहार के इन स्टेशनों से पटना पहुंचना हुआ आसान, जानें क्या है रेलवे की खास तैयारी?

Patna News: पटना को बिहार का प्रमुख केन्द्र माना जाता है। दावा किया जाता है कि बिहार के अन्य हिस्सों की तुलना में पटना की चका-चौंध बेहतर है। शायद यही वजह है कि सूबे के विभिन्न हिस्सों से भारी संख्या में लोग राजधानी पटना पहुंचकर कई तरह की सेवाओं का लाभ उठाते हैं।

Patna News: आज बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है। बता दें कि इस परीक्षा के लिए राज्य में करीब 615 परीक्षा केंद्र भी बनाए गए हैं। क्या है पूरी खबर चलिए आपको बताते हैं।

आज शुरू होगी परीक्षा

जानकारी के लिए बता दें कि आज बिहार में बिहार पुलिस सब इंस्पेक्टर भर्ती की परीक्षा हो रही है। बता दें कि इस परीक्षा की पहली शिफ्ट सुबह 10:00 बजे शुरू होगी। जोकि दोपहर 12:00 तक चलेगी इसके बाद दूसरी शिफ्ट दोपहर 2:30 बजे से 4:30 बजे तक रहेगी।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि इन परीक्षाओं से पहले भी बिहार पुलिस की सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन हो चुका है। इस परीक्षा का आयोजन 1 अक्टूबर 2023 को हुआ था। जिसमें दो शिफ्ट चलाई गई थी। हालांकि केंद्रीय भर्ती चयन परिषद ने पेपर लीक होने की वजह से दोनों शिफ्ट की परीक्षाओं को रद्द कर दिया था।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की मदद से रोकी जाएगी नकल

जानकारी के लिए बता दें कि बिहार पुलिस अधीनस्थ सेवा आयोग रविवार को उप-निरीक्षकों के 1,275 पदों के लिए प्रारंभिक परीक्षा के दौरान नकल रोकने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस संचालित प्रणाली का उपयोग करेगा।

आज प्रारंभिक परीक्षा में लगभग 6.60 लाख अभ्यर्थियों के शामिल होने की उम्मीद है। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की जाएगी, जोकि सुबह 10 बजे से दोपहर तक और दोपहर 2.30 बजे से शाम 4.30 बजे तक होगी।

BPSSC के अध्यक्ष के एस द्विवेदी ने कहा कि BPSSC राज्य के सभी 38 जिलों के सभी 613 केंद्रों में परीक्षा के दौरान नकल और साहित्यिक चोरी जैसी नकल का पता लगाने और रोकने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता संचालित प्रणालियों का उपयोग कर रहा है।”

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories