शनिवार, मई 25, 2024
होमएजुकेशन & करिअरPSEB 10th Result 2023: पंजाब बोर्ड ने घोषित किए 10वीं के परिणाम...

PSEB 10th Result 2023: पंजाब बोर्ड ने घोषित किए 10वीं के परिणाम , जानें कौन है टॉपर्स की लिस्ट में नंबर 1

Date:

Related stories

Punjab News: CM Mann के प्रयासों से हुआ हजारो करोड़ का निवेश, जानें कैसे लाखों युवाओं का सपना हो रहा साकार?

Punjab News: पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान आए दिन राज्य में निवेश को लेकर प्रयासरत नजर आते हैं। सीएम मान खुले मंचो से भी निवेशकों को पंजाब के विभिन्न हिस्सों में निवेश करने की अपील करते हैं जिसके फलस्वरुप पंजाब आज निवेश के क्षेत्र में नया इतिहास लिख रहा है।

Chandigarh News: पंजाब-हरियाणा HC में लॉन्च हुआ E-HCR वेबसाइट, जानें कैसे लाभकारी होगा ये डिजिटल प्लेटफॉर्म

Chandigarh News: तकनीक के इस बदलते दौर में डिजिटल क्रांति का जोर है। इसी क्रम में भारतीय न्यायिक प्रणाली भी डिजिटल परिवर्तनके युग में प्रवेश कर इस अभियान का हिस्सा बनना चाहती है।

Punjab News: आम आदमी क्लीनिक पर बेहतर इलाज पा रहे मरीज, जानें क्यों सुर्खियों में है CM Mann की ये योजना

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) के विभिन्न योजनाओं को लेकर खूब चर्चा होती है। आम आदमी मुहल्ला क्लीनिक योजना भी उनमे से एक है।

Punjab News: पंजाब में गर्मी का कहर, आसमान से बरसती आग के बीच हीट वेव को लेकर रेड अलर्ट जारी; देखें IMD की रिपोर्ट

Punjab News: उत्तर भारत के प्रमुख कृषि प्रधान राज्यों में से एक, पंजाब में इन दिनों आसमान से आग बरस रही है। दरअसल पंजाब के विभिन्न जिलों में तपती धूप के साथ लू का कहर जारी है।

Punjab News: मान सरकार के पहल से साकार हुआ सरकारी नौकरी का सपना! जानें कैसे सशक्त हो रहे राज्य के खिलाड़ी?

Punjab News: पंजाब में सीएम भगवंत सिंह मान के नेतृत्व में सरकार चला रही आम आदमी पार्टी (AAP) अपने गुड गवर्नेंस को लेकर बड़े-बड़े दावे करती है। राज्य सरकार का दावा है कि उनके अथक प्रयासों से राज्य में खिलाड़ियों के साथ योग्य युवाओं को भी सरकारी नौकरी मिल रही है।

PSEB 10th Result 2023: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक साइट पर कक्षा 10वीं के परिणाम आज यानि 26 मई को जारी कर दिए हैं। जो भी परीक्षार्थी इस बार पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे , वह इनकी ऑफिशियल साइट www.pseb.ac.in पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं। इस बार कक्षा दसवीं का कुल पासिंग रिजल्ट 97.54 प्रतिशत रहा हैं।

यह भी पढ़ें : UBSE RESULT 2023: उत्तराखंड बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे किए घोषित , लड़कियों ने एक बार फिर नाम किया रोशन

जानें कौन है टॉपर्स

इस साल पंजाब बोर्ड की परीक्षा में गगनदीप कौर ने पूरे 100 प्रतिशत के साथ नंबर 1 की रैंक हासिल की हैं। वहीं दूसरी ओर दूसरे स्थान पर नवजोत सिंह ने 99.69 प्रतिशत के साथ औरर तीसरे स्थान पर हरमनदीप कौर ने 99.38 प्रतिशत के साथ अपनी जगह बनाई हैं। यह तीनों ही टॉपर्स सरकारी स्कूल के अभ्यर्थी हैं।

कैसे रहे नतीजे

इस बार कक्षा 10वीं का पासिंग प्रतिशत 97.रहा हैं। जिसमें 96.73 प्रतिशत लड़के और 98.46 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। इस बार की परीक्षा में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों के मुकाबले ज्यादा अच्छा रहा हैं।

पास होने के लिए इतने अंकों की जरूरत हैंं

पंजाब बोर्ड ने परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कम से कम पास होने के लिए 33 नंबर लोने जरूरी हैं , वहीं दूसरी ओर पंजाबी इतिहास , पंजाब और संस्कृत में पास होने के लिए छात्रों को केवल 25 अंकों की जरूरत होती हैं।

परिणाम चेक करने की प्रक्रिया

पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम देखने के लिए स्टूडेंटस इनकी ऑफिशियल साइट www.pseb.ac.in पर जाएंगे ।

साइट ओपन होने के बाद स्टूडेंटस अपना बोर्ड का रोल नंबर डालकर सबमिट करेंगे ।

सबमिट करने के बाद स्टूडेंटस का परिणाम उनके मोबाइल स्क्रीन पर खुल जाएगा।

स्टूडेंटस अपना परिणाम देख भी सकते हैंं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों की मांग सुप्रीम कोर्ट के जरिए हो नार्को टेस्ट, बोले-पूरा देश देखे लाइव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories