PSEB 10th Result 2023: पंजाब स्कूल शिक्षा बोर्ड ने अपनी आधिकारिक साइट पर कक्षा 10वीं के परिणाम आज यानि 26 मई को जारी कर दिए हैं। जो भी परीक्षार्थी इस बार पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे , वह इनकी ऑफिशियल साइट www.pseb.ac.in पर जाकर अपने नतीजे देख सकते हैं। इस बार कक्षा दसवीं का कुल पासिंग रिजल्ट 97.54 प्रतिशत रहा हैं।

यह भी पढ़ें : UBSE RESULT 2023: उत्तराखंड बोर्ड ने 10वीं और 12वीं के नतीजे किए घोषित , लड़कियों ने एक बार फिर नाम किया रोशन

जानें कौन है टॉपर्स

इस साल पंजाब बोर्ड की परीक्षा में गगनदीप कौर ने पूरे 100 प्रतिशत के साथ नंबर 1 की रैंक हासिल की हैं। वहीं दूसरी ओर दूसरे स्थान पर नवजोत सिंह ने 99.69 प्रतिशत के साथ औरर तीसरे स्थान पर हरमनदीप कौर ने 99.38 प्रतिशत के साथ अपनी जगह बनाई हैं। यह तीनों ही टॉपर्स सरकारी स्कूल के अभ्यर्थी हैं।

कैसे रहे नतीजे

इस बार कक्षा 10वीं का पासिंग प्रतिशत 97.रहा हैं। जिसमें 96.73 प्रतिशत लड़के और 98.46 प्रतिशत लड़कियां पास हुई हैं। इस बार की परीक्षा में लड़कियों का रिजल्ट लड़कों के मुकाबले ज्यादा अच्छा रहा हैं।

पास होने के लिए इतने अंकों की जरूरत हैंं

पंजाब बोर्ड ने परीक्षा में पास होने के लिए छात्रों को हर विषय में कम से कम पास होने के लिए 33 नंबर लोने जरूरी हैं , वहीं दूसरी ओर पंजाबी इतिहास , पंजाब और संस्कृत में पास होने के लिए छात्रों को केवल 25 अंकों की जरूरत होती हैं।

परिणाम चेक करने की प्रक्रिया

पंजाब बोर्ड कक्षा 10वीं का परिणाम देखने के लिए स्टूडेंटस इनकी ऑफिशियल साइट www.pseb.ac.in पर जाएंगे ।

साइट ओपन होने के बाद स्टूडेंटस अपना बोर्ड का रोल नंबर डालकर सबमिट करेंगे ।

सबमिट करने के बाद स्टूडेंटस का परिणाम उनके मोबाइल स्क्रीन पर खुल जाएगा।

स्टूडेंटस अपना परिणाम देख भी सकते हैंं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें: Wrestlers Protest: पहलवानों की मांग सुप्रीम कोर्ट के जरिए हो नार्को टेस्ट, बोले-पूरा देश देखे लाइव

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Share.