Home एजुकेशन & करिअर 4 साल के स्नातक डिग्री वाले छात्र सीधे करें PhD, जानें कब...

4 साल के स्नातक डिग्री वाले छात्र सीधे करें PhD, जानें कब है UGC NET 2024 का एग्जाम और कैसे करें अप्लाई?

UGC NET 2024 का एग्जाम की डेट आ गई है।

0
UGC NET 2024
UGC NET 2024

UGC NET 2024: विश्वविद्यालन अनुदान आयोग University Grants Commission ने पीएचडी करने की सोच रहे छात्रों की किस्मत खोल दी है। जिन छात्रों के पास 4 साल की स्नातक डिग्री है वो अब सीधे PHD कर सकेंगे। इसकी घोषणा खुद विश्वविद्यालन अनुदान आयोग के अध्यक्ष जगदीश कुमार ने रविवार को की है। उनके इस फैसले से छात्र काफी प्रसन्न हैं।

4 साल के स्नातक डिग्री वाले छात्र कर सकेंगे PhD

अगर 4 साल की स्नातक डिग्री वाले छात्र PhD करते हैं तो इसके लिए एक शर्त को पूरा करना होगा। जो छात्र 4 साल के ग्रेजुएशन किए हुए हैं, उन्हें नेट के लिए 75 प्रतिशत अंक चाहिए होंगे। उसके बाद ही वो आवेदन कर सकेंगे। इसके साथ ही एससी, एसटी, ओबीसी, दिव्यांग, आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को भी 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। ये लोग अब आसानी से राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा NET का पेपर दे सकेंगे।

UGC NET June 2024 Registration कहां से करें?

नेट की परीक्षा देने वाले छात्रों के लिए UGC NET June 2024 Registration शुरू हो चुके हैं। जो छात्र अब नेट करने के इच्छुक हैं वो 10 मई तक आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार UGC NET की आधिकारिक वेबसाइट ugcnet.nta.ac साइट पर जाकर आवेदन के साथ जानकारी भी जुटा सकता है। साइट पर जाकर आप खुद रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।

UGC NET June 2024 Registration की फीस

नेट की परीक्षा का आवेदन करते समय सामान्य कैटेगिरी वाले लोगों को 1150 रुपए की फीस देनी होगी। वहीं, SC/ST/PWD और थर्ड जेंडर लोगों को 325 रुपए की फीस जमा करानी होगी। ये भुगतान आप ऑन भी किया जा सकता है। इसके साथ ही अगर आपको नेट का रजिस्ट्रेशन करने में कोई समस्या आती है तो आप 011 – 40759000/011- 69227700 नंबरों पर कॉल कर सकते हैं।

यूजीसी नेट की परीक्षा 16 जून को आयोजित की जाएगी। इसमें 83 विषयों को पात्रता मिली हुई है। नेट की परीक्षा में दो पेपर होंगे। जो कि, बिना ब्रेक के आयोजित किए जाएंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।   

Exit mobile version