शनिवार, मई 18, 2024
होमएजुकेशन & करिअरUPSC CAPF Recruitment 2024: सुनहरा अवसर! केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में नौकरी...

UPSC CAPF Recruitment 2024: सुनहरा अवसर! केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में नौकरी पाने का मौका, जानें कब तक करें अप्लाई

Date:

Related stories

BHU Recruitment 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में असिस्टेंट प्रोफेसर समेत कई पदों पर नौकरी पाने का मौका, जानें डिटेल

BHU Recruitment 2024: बनारस हिंदू विश्वविद्यालय के अन्तर्गत वसंत कॉलेज फॉर वुमेन में असिस्टेंट प्रोफेसर, क्लर्क, एमटीएस सहित कुल 14 पदों पर भर्ती निकली है जिसको लेकर आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो गई है।

CBSE Board Result 2024 से है असंतुष्ट! कराएं मार्क्स वेरिफिकेशन; जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

CBSE Board Result 2024: केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की ओर से 13 मई को ही कक्षा 10वीं व 12वीं बोर्ड परीक्षा के परिणामों की घोषणा की गई है। इसके बाद बोर्ड की ओर से परीक्षा कॉपी के मार्क्स वेरिफिकेशन के लिए आवेदन को लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिए गए हैं।

SGPGI लखनऊ में नर्सिंग ऑफिसर समेत कई पदों पर नौकरी पाने का मौका, जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

SGPGI Recruitment 2024: उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में स्थित संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (SGPGI) की ओर से नर्सिंग ऑफिसर, स्टेनोग्राफर, जूनियर इंजीनियर समेत कई पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है।

BGSYS Recruitment 2024: खुशखबरी! अकाउंटेंट कम IT असिस्टेंट के हजारों पदों पर निकली भर्ती, जानें आवेदन से जुड़े डिटेल

BGSYS Recruitment 2024: बिहार ग्राम स्वराज योजना सोसाइटी (BGSYS) की ओर से अकाउंटेंट कम आईटी असिस्टेंट के 6570 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों से आवेदन आमंत्रित किए गए हैं।

RRB RPF Recruitment 2024: आरपीएफ में नौकरी पाने का सुनहरा अवसर, जानें आवेदन से जुड़े सभी डिटेल

RRB RPF Recruitment 2024: रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) द्वारा रेलवे सुरक्षा बल (RPF) में कांस्टेबल व सब इंस्पेक्टर (SI) के कुल 4660 पदों पर भर्ती के लिए आवेदन आमंत्रित हैं।

UPSC CAPF Recruitment 2024: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (CAPF) में 506 पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों के आवेदन आमंत्रित किए हैं। ऐसे में आगर आप सरकारी नौकरी करने की चाहत रखते हैं तो ये खबर आपके लिए जरुरी साबित है।

संघ लोक सेवा आयोग की आधिकारिक साइट पर दर्ज जानकारी के अनुसार सीएपीएफ में रिक्त पदों पर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया जारी है। इस परीक्षा में शामिल होने के लिए योग्य उम्मीदवार 14 मई 2024 तक अपने आवेदन जमा कर सकता है जो कि आवेदन की अंतिम तिथि है। ऐसे में आइए हम आपको बताते हैं कि कैसे इस परीक्षा के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा किया जा सकता है।

आवेदन की प्रक्रिया

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में विभिन्न पदों पर आयोजित की जा रही परीक्षा में आवेदन के लिए उम्मीदवार को आयोग की वेबसाइट upsconline.nic.in पर जाना होगा। इसके बाद सभी आवश्यक डिटेल दर्ज करने होंगे जिसमें व्यक्तिगत जानकारी, पता, फोटो, हस्ताक्षर, प्रमाण पत्र जैसे डिटेल शामिल हैं।

आवेदन के लिए योग्यता

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में विभिन्न पदों के लिए आवेदन करने वालों उम्मीदवार भारतीय नागरिक होना चाहिए। आयु सीमा की बात करें तो 01 अगस्त 2024 की तारिख तक आवेदन करने वाले उम्मीदवार की उम्र कम से कम 20 वर्ष और अधिकतम 25 वर्ष होनी चाहिए।

शैक्षणिक योग्यता की बात करें तो इस परीक्षा में शामिल होने के लिए उम्मीदवार के पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। वहीं आवेदन शुल्क के रुप में सामान्य व पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को 200 रुपये जमा करना होगा जबकि एससी और एसटी वर्ग के उम्मीदवारों व महिला उम्मीदवारों को परीक्षा शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

वैकेंसी का विवरण

संघ लोक सेवा आयोग द्वारा केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) में 506 पदों पर योग्य उम्मीदवारों की भर्ती की जाएगी जिसका रिक्ति विवरण इस प्रकार है।

बोर्डर सुरक्षा बल (बीएसएफ): 186 रिक्तियां
केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ): 120 रिक्तियां
केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ): 100 रिक्तियां
भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी): 58 रिक्तियां
सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी): 42

डिसक्लेमर: यह खबर सामान्य जानकारी और लोगों के जागरूकता के लिए है। हम इन लेखों को प्रकाशित करने के लिए किसी प्रकार का शुल्क नहीं लेते हैं। हम ये खबर व्यापक जनहित के लिए करते हैं जिससे कि ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसकी जानकारी पहुँच सके। पाठकों को सलाह दी जाती है कि आवेदन करने से पहले आधिकारिक स्रोत से जानकारी को सत्यापित और प्रमाणित कर लें। डीएनपी न्यूज नेटवर्क प्रा. लिमिटेड या उसके लेखकों को समाचारों की प्रामाणिकता या अंतिम तिथियों, रिक्तियों की संख्या, वेतन आदि में बदलाव के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराया जा सकता है।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories