शनिवार, मई 4, 2024
होमएजुकेशन & करिअरUPSC CSE RESULT 2022 का परिणाम हुआ जारी, देश की बेटियों ने...

UPSC CSE RESULT 2022 का परिणाम हुआ जारी, देश की बेटियों ने दिखाया दम

Date:

Related stories

UPSC ने 2024 में होने वाली परीक्षाओं के लिए जारी किया कैलेंडर, जानें कब होगा प्रीलिम्स एग्जाम

UPSC Exam 2024: भारत की सबसे महत्वपूर्ण परीक्षा को संचालित करने वालों में से एक संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने आगामी वर्ष 2024 में आयोजित होने वाली परीक्षाओं के लिए परीक्षा कैलेंडर 2024 को जारी कर दिया है।

EPFO की परीक्षा के लिए UPSC ने जारी किए प्रवेश पत्र, यहां मिलेगी हर एक जानकारी

UPSC EPFO Admit Card 2023: 2 जुलाई की होने वाली UPSC EPFO की परीक्षा का एडमिट कार्ड UPSC की आधिकारिक साइट पर जारी कर दिया गया हैं।

P Narhari: एक IAS अधिकारी से इंस्पायर होकर शुभ्रतोष ने क्लियर किया UPSC, काम करता देख ठान ली थी कलेक्टर बनने की बात

P Narhari: मध्य प्रदेश के शुभ्रतोष को इस बार की UPSC परीक्षा में 358 वां रैंक मिला है। उन्होंने IAS अधिकारी पी.नरहरि से प्रेरित हो कर यह परीक्षा पास की है।

UPSC CSE RESULT 2022 : संघ लोक सेवा आयोग ने सिविल सर्विज एग्जाम  UPSC CSE 2022 का परिणाम अपनी आधिकारिक साइट www.upsc.gov.in   पर जारी कर दिया हैं। UPSC की इस परीक्षा में शामिल हुए उम्मीदवार इनकी ऑफिशियल साइट www.upsc.gov.in  पर जाकर अपना फाइनल रिजल्ट देख सकते हैं।  UPSC CSE  2022 की इस परीक्षा में इशिती किशोर ने पहले स्थान पर अपनी जगह बनाई हैं, वहीं गरिमा लोहिया ने दूसरे स्थान पर और उमा हरित एन ने तीसरे स्थान पर अपनी जगह बनाई हैं।

यह भी पढ़ें : SEBA ने जारी किया 10वीं का RESULT , जानें किसने किया टॉप

कितने अभ्यर्थी इस परीक्षा में हुए थे शामिल

इस साल  UPSC CSE 2022 की परीक्षा में कुल 11.52 लाख उम्मीदवार शामिल हुए थे जिसमें से केवल 933 अभ्यर्थियों का ही चयन हुआ हैं। चयनित हुए उम्मीदवारों में 345 उम्मीदवार सामान्य वर्ग , 263 ओबीसी से , 99 ईडब्ल्यू वर्ग ,72 अनुसूचित जनजाति और 154 अनुसूचित जाति से हैं।   

कब हुई थी परीक्षा

UPSC CSE  2022 की प्री परीक्षा पिछले साल 5 जून को आयोजित की गई थी। जिसका परिणाम 22 जून को जारी किया गया था। इसकी मेन्स की लिखित परीक्षा सितंबर में 16 से लेकर 25 तारीख तक आयोजित की गई थी जिसका परिणाम दिसंबर में 6 तारीख तो जारी किया गया था।

UPSC CSE 2022 का परिणाम कैसे करें चेक

उम्मीदवार को इनकी आधिकारिक साइट www.upsc.gov.in पर जाना होगा।

इस पर जाने के बाद UPSC CSE  2022 के परिणाम के लिंक पर क्लिक करना होगा ।

लिंक पर क्लिक के बाद  उम्मीदवार के स्क्रीन पर रिजल्ट का पीडीएफ ओपन होगा ।

पीडीएफ को उम्मीदवार डाउनलोड करें और मेरिट चेक करके अपना परिणाम देखें।

इसे भी पढ़ेंःऑस्ट्रेलिया के सिडनी पहुंचे PM Modi, PM Anthony के जोरदार स्वागत के साथ भारतीय प्रवासियों ने किया वंदेमातरम का उद्घोष

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

 

DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories