रविवार, जुलाई 21, 2024
होमदेश & राज्यमकान खरीदने के बजाय किराए के अपार्टमेंट में रहते हैं कई बॉलीवुड...

मकान खरीदने के बजाय किराए के अपार्टमेंट में रहते हैं कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी, जानें क्या है इसके फायदे व नुकसान?

Date:

Related stories

House Rented vs Buy: भारतीय सिनेमा जगत में बॉलीवुड का अपना एक अलग स्थान है। दावा किया जाता है कि बॉलीवुड सेलिब्रिटीज के पास पैसों के ढ़ेर होते हैं और उनकी जीवन शैली बेहद लग्जरी होती है। हालाकि कई ऐसे भी मौके आए हैं जब ये पता चलता है कि बॉलीवुड जगत के टॉप सेलिब्रिटीज मकान खरीदने के बजाय किराए की मकान में रहना पसंद करते हैं। इसमें प्रमुख रूप से जैकलिन फर्नांडीस, कृति सैनन, कैटरीना कैफ, विक्की कौशल, कार्तिक आर्यन व इमरान हाशमी जैसे एक्टर्स का नाम शामिल है।

बॉसीवुड जगत के बारे में ये खबर जानकर लोगों के मन में ये प्रश्न उठना सामान्य है कि क्या घर खरीदने से बढ़िया किराए पर घर लेकर रहना ठीक है या घर खरीदने के कोई नुकसान तो नहीं हैं? ऐसे में आइए हम आपको आज इस तरह के तमाम सवालों के जवाब देने की कोशिश करते हैं।

किराए के मकान में रहते हैं कई सेलिब्रिटी

फिल्म नगरी के नाम से मशहूर मुंबई के पॉश इलाके में फ्लैट्स या अपार्टमेंट की कीमत यूंही आसमान छूती है। ऐसे में ढ़ेर सारे बॉलीवुड एक्टर्स यहां मकान किराए पर लेकर रहते हैं। इसमे प्रमुख रूप से विक्की कौशल और कैटरीना कैफ का नाम शामिल है जिन्होंने जुहू में एक किराए का अपार्टमेंट लिया और किराए के रूप में प्रति माह 8 लाख रुपये का भुगतान करते हैं।

इसके अलावा बॉलीवुड अभिनेता इमरान खान और उनकी गर्लफ्रेंड लेखा वाशिंगटन करण जौहर के बांद्रा इलाके स्थित अपार्टमेंट में रहते हैं और 9 लाख रुपये मासिक किराए की भुगतान करते हैं। कृती सैनन भी जुहू में किराए के डुप्लेक्स में रहती हैं और मकान मालिक अमिताभ बच्चन को 10 लाख रुपये किराया देती हैं।

किराए के मकान में रहने के फायदे व नुकसान

बॉलीवुड सेलिब्रिटी किराए के मकान में रहते हैं तो इसके पीछे भी कई फायदे हैं। दरअसल एक्टर्स का व्यय बहुत ज्यादा होता है और ऐसे में वो किराए के मकान में रहकर भारी निवेश से बच जाते हैं और अपने खर्च को मैनेज करते हैं। इसके अलावा किराए पर मकान लेने से लचीलापन मिलता है और मासिक खर्च का अनुमान लगाया जा सकता है, तथा मरम्मत का काम संभालने के लिए भी कोई व्यक्ति उपलब्ध रहता है।

बॉलीवुड जगत में कई ऐसे भी सेलिब्रिटी है जिनकी आय में उतार-चढ़ाव का दौर भी जारी रहता है और ऐसे में वो मकान खरीदने पर भारी निवेश करने से बचते हैं और किराए का मकान लेकर लुफ्त उठाते हैं।

किराए की मकान में रहने वाले बॉलीवुड एक्टर्स को दूसरी तरफ नुकसान भी है और उन्हें अपनी आय के लाखों रुपये किराए के रूप में देना होता है।

मकान खरीदने के फायदे

बॉलीवुड जगत के तमाम एक्टर्स के लिए मकान खरीदने के अपने अलग फायदे हैं। सर्वप्रथम तो मकान खरीदने के बाद उन्हें किराए के झंझट से मुक्ति मिल जाती है। कई ऐसे भी स्टार्स हैं जो मकान खरीद कर उसे किराए पर देकर आय का एक श्रोत बना लेते हैं।

पॉश इलाको में मकान खरीदने के बाद जब कभी समय आपके अनुकूल ना चल रहा हो तो उसे बेचकर भारी रकम हासिल की जा सकती है और पूंजी की मदद से जीवन को फिर पटरी पर लाया जा सकता है। इसके अलावा घर खरीदने के बाद आपका अधिकार आपकी प्रॉपर्टी पर पूर्णत: होता है और स्वामित्व आपके पास होता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories