शुक्रवार, मई 3, 2024
होममनोरंजनTeacher's Day 2023: सुपर 30 और 3 इडियट्स सहित ये फिल्में देंगी...

Teacher’s Day 2023: सुपर 30 और 3 इडियट्स सहित ये फिल्में देंगी जीवन का असली ज्ञान, खास दिन पर फेवरेट टीचर को करें डेडिकेट

Date:

Related stories

Teacher Day 2023: माता-पिता के बाद गुरु ही वह शख्स है जो हमारी जिंदगी में भगवान बनकर आते हैं और हमारी जिंदगी को सजाने और संभालने का काम करते हैं। गुरु हमें उस राह पर प्रशस्त करते हैं जहां आगे चलकर हमें कामयाबी की सीढ़ी चढ़ने को मिलती है। टीचर्स डे के मौके पर लोग अपने गुरु के सम्मान में इस खास दिन को मनाते हैं और इस खास दिन पर अपनी गुरु को जिंदगी में हर एक पाठ पढ़ने के लिए शुक्रिया अदा करते हैं। बॉलीवुड में भी कई फिल्में ऐसी है जो टीचर्स और स्टूडेंट के बीच रिश्ते को बहुत प्यार से फिल्मों के जरिए दिखाई गई है। इस लिस्ट में ‘3 इडियट्स’ से लेकर ‘सुपर 30’ तक का नाम शामिल है। ऐसे में टीचर्स डे के मौके पर क्यों ना आप इन फिल्मों को एक बार फिर करें एंजॉय।

‘3 ईडियट्स’ फिल्म को कैसे भूल सकते हैं आप

आमिर खान, शरमन जोशी और आर माधवन की फिल्म ‘3 इडियट्स’ को लोगों ने खूब पसंद किया था। इस फिल्म में इंजीनियरिंग स्टूडेंट्स की कहानी को दिखाया गया है जो शिक्षा व्यवस्था को बदलने की कोशिश में लगे हुए हैं और फिल्म में कॉमेडी का भी खूब भरमार है। रेन्चोर बने आमिर खान प्रोफेसर वीरू सहस्त्र बुद्धि के मन में शिक्षा को लेकर बदलाव करते हैं और वह बाद में खुद साइंटिस्ट बन जाता है।

‘तारे ज़मीन पर’ फिल्म को देख सकते हैं आप

आमिर खान की फिल्म की बात करें तो ‘तारे ज़मीन पर’ काफी खास है। इस फिल्म में आमिर रामशंकर नाम के एजुकेटर का किरदार निभा रहे होते हैं वही दर्शन सफारी ईशान के किरदार में नजर आते हैं। जहां ईशान को लोग दुत्कारते हैं। वही रामशंकर उनकी पढ़ाई में मदद करते हैं और उन्हें उनकी तारीफों से समझते हैं।

‘सुपर 30’ फिल्म की कहानी है काफी अलग

ऋतिक रोशन और मृणाल ठाकुर की फिल्म ‘सुपर 30’ की कहानी मैथमेटिशियन आनंद कुमार पर आधारित है। इस फिल्म में ऋतिक ने आनंद कुमार का किरदार निभाया है जो पिछले बार के 30 आईआईटी की तैयारी कर रहे छात्रों को पढ़ाते हैं। इस फिल्म में शिक्षक और विद्यार्थी के बीच बॉन्डिंग को खूब दिखाया गया है।

शिक्षा के अलग मायने दिखाती है फिल्म ‘हिचकी’

‘हिचकी’ फिल्म में रानी मुखर्जी मुख्य किरदार में नजर आ रही है। रानी फिल्म में हकलाने वाली टीचर बनी हुई है जो एक स्कूल में पिछले और गरीब छात्रों को पढ़ाती है। इस फिल्म में यह दिखाया गया है कि कैसे एक शिक्षक की वजह से लोगों की जिंदगी बदल जाती है। फिल्म में रानी मुखर्जी को खुद हकलाने की वजह से स्कूल से निकाल दिया जाता था।

‘चक दे इंडिया’ फिल्म को भी देख सकते हैं आप

2007 में रिलीज हुई ‘चक दे इंडिया’ फिल्म में शाहरुख खान ने हॉकी खिलाड़ी के किरदार में नजर आ रहे हैं। वहीं फिल्म में वह कोच बनकर भारतीय महिला की टीम को विश्व कप जीतने के लिए नेतृत्व करते हैं। फिल्म में कोच और खिलाड़ियों के बीच रिलेशन को दिखाया गया है। इस फिल्म में बताया गया है कि कैसे विद्यार्थियों को शिक्षक पर भरोसा करना चाहिए। उनकी कही हर बात को ध्यान रखना चाहिए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories