शनिवार, जून 1, 2024
होमहेल्थAcupressure: अस्थमा-गट हेल्थ से लेकर बॉडी दर्द तक, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने...

Acupressure: अस्थमा-गट हेल्थ से लेकर बॉडी दर्द तक, स्वास्थ्य को बेहतर बनाने के लिए जानें ये प्रेशर पॉइंट

Date:

Related stories

आधी रात को ही क्यों पड़ता है Asthma का अटैक? जानिए कैसे करें बचाव?

अस्थमा एक ऐसी हेल्थ कंडीशन है। जिसमें वायु मार्ग के आसपास की मांसपेशियां कसने लग जाती हैं इस वजह से बलगम बनता है और हवाई मार्ग ब्लॉक हो जाता है। वायु मार्ग के ब्लॉक होने की वजह से फेफड़ों में ऑक्सीजन की सप्लाई बाधित होने लगती है और अस्थमा का अटैक पड़ता है।

Acupressure: यह सच है कि एक्यूप्रेशर हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद है। इसके जरिए हम अपने हाथ पैर के अलग-अलग पॉइंट्स को दबाकर अनेक बीमारियों को कंट्रोल कर सकते हैं। वजन कंट्रोल करने से लेकर गैस एसिडिटी और थकान तक को हम एक्यूप्रेशर के जरिए कम कर सकते हैं। आपको यह जानकर हैरानी होगी कि एसिडिटी से लेकर शरीर में दर्द तक की समस्या आप इस एक उपाय से कम कर सकते हैं और असर देख आप हैरान रह जाएंगे। अगर आप भी इन मसाज के बारे में जान लेंगे तो आपकी कई परेशानियों की छुट्टी हो जाएगी। ऐसे में आइए जानते हैं एक्यूप्रेशर के कुछ पॉइंट्स।

अस्थमा और कफ

अगर आप अस्थमा और कब्ज से परेशान हैं और मौसम बदलने के साथ आपको समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो आप हथेली के रिंग फिंगर को ऊपर से लेकर नीचे तक मसाज करें। इसके फायदे जानकर आप हैरान रह जाएंगे। हर दिन 1 मिनट तक करने से अस्थमा और कफ काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है।

बॉडी में दर्द

इसी तरह अगर आपकी बॉडी में दर्द है और आप दर्द से परेशान हैं। तो आप अपने अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच के पार्ट का मसाज करें। यह आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। हर दिन आप इसे अपने रूटीन में शामिल कर सकते हैं और इससे आपको काफी रिलीफ भी मिलेगा।

चक्कर आना और ड्राई आईज की समस्या

आप अपनी हथेली एक पॉइंट को प्रेशर डालकर चक्कर आने और ड्राई आईज की समस्या से निजात पा सकते हैं। जी हां, आपको जानकर थोड़ी हैरत होगी लेकिन आप अपने हथेली में रिंग फिंगर और लिटिल फिंगर के बीच के पॉइंट को नीचे से ऊपर तक रब करें। इससे आपको चक्कर आने और ड्राई आईज की परेशानी से निजात मिल सकता है।

गैस, पेट दर्द, ब्लोटिंग और क्रैंप की छुट्टी

एक्यूप्रेशर का महत्व आप इस बात से समझ सकते हैं कि एक पॉइंट को दबाने से गैस, पेट दर्द, उल्टी और क्रैंप्स जैसी समस्या से आप छुटकारा पा सकते हैं। जी हां, दरअसल अपनी हथेली पर अंगूठे के नीचे वाले हिस्से को दबाने से गट हेल्थ और क्रैंप की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। आप हर दिन 1 मिनट के लिए इसे आजमाएं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories