बुधवार, मई 15, 2024
होमहेल्थआखिर क्यों 'Calf Muscle' को कहा जाता है दूसरा दिल, हेल्दी और...

आखिर क्यों ‘Calf Muscle’ को कहा जाता है दूसरा दिल, हेल्दी और एक्टिव रखने के लिए करें ये काम

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है।

PM मोदी के इस ऐलान के बाद बढ़ेंगे हजारों जन औषधि केन्द्र, जानें कैसे दवा खर्च पर हो रही भारी बचत?

PM Jan Aushadi Kendra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देवघर एम्स में 10000वें जन औषिधि केंद्र का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने औषधि केन्द्र के संख्या को बढ़ाने के संबंध में बड़ा ऐलान किया है।

Calf Muscle: ‘काल्फ मसल्स’ को मानव शरीर का दूसरा दिल कहते हैं। दरअसल जिस तरीके से हम अपने दिल का ख्याल रखते हैं, उसी तरीके से ‘काल्फ मसल्स’ का भी ख्याल रखने की बहुत आवश्यकता होती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह बात थोड़ी हैरान कर सकती है कि ‘काल्फ मसल्स’ का दिल की तरह हेल्दी रहना कितना ज्यादा जरूरी है।

दिल के द्वारा रखना होता है ‘काल्फ मसल्स’ का ख्याल

एक्सपर्ट्स के मुताबिक यह बात थोड़ी हैरान कर सकती है कि ‘काल्फ मसल्स’ का दिल की तरह हेल्दी रहना कितना ज्यादा जरूरी है। स्पेशलिस्ट के मुताबिक शरीर के निचले हिस्से मैं ब्लड सरकुलेशन को संतुलित रखने के लिए ‘काल्फ मसल्स’ का स्वस्थ होना बहुत जरूरी है। गौरतलब है कि को मानव शरीर का दूसरा दिन कहा जाता है क्योंकि यह शरीर के निचले हिस्से में दिल की तरह काम करता है।

 

य़ह शरीर के निचले हिस्से को खून को साफ करने के लिए इसे पंप करता है और पूरे शरीर को संचालित करता है। ध्यान देने वाली बात यह है कि दिल की तरह यह भी शरीर से शिरापरक या डीऑक्सीजेनेटेड ब्लड लेता है और फिर उसमें ऑक्सीजन की पूरी करके शरीर के नसों में ट्रांसफर करता है। अगर आपके दिल का वाल्व खराब या कमजोर हो जाते हैं तो आपका दूसरा दिल भी खराब हो जाता है।

Also Read: BSEH Haryana Board Result Date:10वीं और 12वीं छात्रों के रिजल्ट को लेकर आई बड़ी अपडेट, यहां जानिए कब आएगा परिणाम

दिल के खराब होने पर यह भी हो जाता है खराब

‘काल्फ मसल्स’ को मरा शरीर का दिल इसलिए कहा जाता है, क्योंकि यह शरीर के निचले हिस्से के खून को साफ करके हमारे दिल की तरह ही पूरे शरीर में संचालित करता है। सबसे दिलचस्प बात यह है कि, अगर आपके दिल का वाल्व खराब या कमजोर हो जाता है। तो दूसरा दिल भी पूरी तरीके से खराब हो जाता है। ध्यान दें कि ब्लड पूरी ताकत लगाकर आप आपके दिल को प्रभावित करने की कोशिश करती है। जिससे दूसरी तरह की नसों से जुड़े बीमारी जैसे कि वैरिकाज़ नसें, मकड़ी नसें होने का खतरा होता है।

‘काल्फ मसल्स’ को एक्टिव बनाए रखने के लिए करें ये काम

  • सीढ़ी पर करें ये एक्सरसाइज
  • पैरों को ऊपर उठाएं
  • पैर वाले एक्सरसाइज करें
  • पैरों को बाहर की ओर मोड़ें।
  • एड़ियों वाले एक्सरसाइज करें

Also Read: Anil Dujana Encounter: कुख्यात गैंगस्टर अनिल दुजाना पुलिस मुठभेड़ में ढेर, 50 से अधिक केस थे दर्ज

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें