बुधवार, जुलाई 17, 2024
होमहेल्थखुशखबरी! सिर्फ 2 इंजेक्शन है AIDS पर असरदार, HIV इंफेक्शन को लेकर...

खुशखबरी! सिर्फ 2 इंजेक्शन है AIDS पर असरदार, HIV इंफेक्शन को लेकर ट्रायल का दावा सुनकर हैरान रह जाएंगे आप

Date:

Related stories

Tripura HIV Case: त्रिपुरा में कैसे हुआ एचआईवी का प्रसार? AIDS कंट्रोल सोसायटी ने किया बड़ा खुलासा; रिपोर्ट देख होगी हैरानी

Tripura HIV Case: देश के उत्तर-पूर्वी राज्य त्रिपुरा से जुड़ा एक मामला तेजी से इन दिनों वायरल हो रहा है। सोशल मीडिया पर चल रहे ट्रेंड के मुताबिक त्रिपुरा में विभिन्न कॉलेजों के 828 छात्र ह्यूमन इम्यूनो डेफिशियेंसी वायरस (HIV) से पीड़ित हैं।

AIDS: एड्स को एक खतरनाक बीमारी माना जाता है और यह एक जानलेवा संक्रमण है जो एक से दूसरे में फैल सकता है। एचआईवी वायरस के संक्रमण से होने वाली या गंभीर बीमारी किसी महामारी से कम नहीं है। वहीं पहली दफा एक ट्रायल में दावा किया गया है कि दुनिया के वैज्ञानिकों ने एचआईवी इनफेक्शन को मात देने के यह एक इंजेक्शन का सफल परीक्षण कर लिया गया है। या खबर लोगों के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या है ट्रायल का दावा और कैसे मिली है वैज्ञानिकों को सफलता।

क्या है इस ट्रायल में दावा

दरअसल ट्रायल में एचआईवी और एड्स से लोगों को ठीक करने के लिए एक इंजेक्शन को तैयार किया गया है जो साल में दो बार लेनी होगी। लेकिन आपको यह बात जानकर हैरानी होगी क्योंकि इसमें यह कहा जा रहा है कि इससे एड्स की छुट्टी हो जाएगी। दक्षिण अफ्रीका और युगांडा में क्लीनिकल परीक्षण किया गया इसके बाद इस बात की पुष्टि की जा रही है कि यह एड्स पर असरदार हो सकता है।

सिर्फ 2 इंजेक्शन से पाएं सुरक्षा

इस ट्रायल में यह दावा किया गया कि क्या लेनकापाविर का इंजेक्शन साल में दो बार यानी 6 महीने पर लगाया जाना ज्यादा असरदार है ना कि रोज ले जाने वाली दवाई। सिर्फ दो इंजेक्शन से इस बीमारी का खात्मा हो सकता है और इसका ट्रायल 5000 लोगों पर किया गया जो सफल रहा है। यह एचआईवी संक्रमण के लिए बेहतर सुरक्षा प्रदान करेंगे। इस ट्रायल के अनुसार 16 से 25 साल की महिलाओं के लिए या काफी लाभदायक है और इसका इस्तेमाल काफी इफेक्टिव है।

इस ट्रायल से जगी लाखों लोगों की उम्मीद

इस ट्रायल से लाखों लोगों की उम्मीद जाग उठी है क्योंकि लाखों में संक्रमण के मामले सामने आ रहे हैं। ऐसे में इस बात को लेकर खबर आना कि सिर्फ दो इंजेक्शन से एचआईवी पास भी नहीं आ पाएगा। यह खुशखबरी से कम नहीं है क्योंकि हर दिन दवाई लेना और इस बीमारी को सुनने के बाद ही लोगों के कान खड़े हो जाते हैं। ऐसे में यह किसी उम्मीद से कम नहीं है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories