सोमवार, मई 20, 2024
होमहेल्थBad Quality medicines: कैल्शियम, मल्टीविटामिन सहित 48 दवाइयां हुई टेस्ट में फेल,...

Bad Quality medicines: कैल्शियम, मल्टीविटामिन सहित 48 दवाइयां हुई टेस्ट में फेल, जांच रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

Date:

Related stories

Bad Quality medicines: देश में बड़े पैमाने पर सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन के द्वारा दवाई और कोस्टमेटिक चीजों की जांच की गई है। इसमें से 48ऐसी दवाइयां है जो इस जांच में फेल पाई गई है। बताया जा रहा है कि कुछ दिनों पहले CDSCO के द्वारा 1497 दवाई की क्वालिटी चेक की गई थी। इस जांच के बाद बताया गया है कि 3% दवाइयां ऐसी हैं जो इंसानों के खाने पर बहुत नुकसान पहुंचा सकती हैं। इसमें से ज्यादातर दवाइयां हार्ट डिजीज से जुड़ी हुई हैं। सैंपल फेल वाले दवाई के राज्यों में अगर हम बात करें तो इसमें सबसे ज्यादा उत्तराखंड की दवाइयां शामिल हैं।

 CDSCO ने बताया इन राज्यों की दवाइयां पाई गई फेल

CDSCO ने अपनी जांच के बाद कंपनियों का नाम बताया है जो नुकसानदायक दवाइयां बेच रही हैं। बताया जा रहा है कि ये दवाइयां नकली है साथ ही मिलावटी ब्रांड के द्वारा बनाई जा रही हैं। इसमें सबसे ज्यादा उत्तराखंड में बनी 14 दवाइयां शामिल हैं। इसके साथ – साथ हिमांचल प्रदेश की 13, महाराष्ट्र और दिल्ली की 2-2 दवाइयां शामिल हैं। वहीं मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली, सिक्किम, की एक – एक दवाइयां इस जांच रिपोर्ट में खराब पाई गई हैं।

Also Read: Shobhit University में ‘विश्व बौद्धिक संपदा अधिकार’ दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन

कंपनियों से मांगा गया जवाब

CDSCO के द्वारा जांच में 48 दवाइयों के फेल पाए जाने के बाद नोटिस जारी किया गया है। इसके साथ ही इन दवाई कंपनियों से जवाब भी मांगा गया है। वहीं ड्रग इस्पेकटर को यह आदेश दिया गया है कि वह समय – समय पर जाकर इन दवाई कंपनियों की जांच करें। इसके साथ ही ये दवाई कंपनियां जिस मार्केट में इसे बेच रही हैं वहां से इन्हें वापस ले लिया जाए। बता दें कि सीडीएससीओ के द्वारा कुछ महीनों पर बाजार में मौजूद दवाइयों की जांच की जाती है। ऐसे में पिछले साल नवंबर के महीने में भी जांच की गई थी उस समय 50 से अधिक दवाइयां फेल पाई गई हैं। पिछले साल फेल दवाइयों में सबसे ज्यादा एंटीबायोटिक मेडिसिन शामिल थी।

Prakash Singh
Prakash Singhhttp://www.dnpindiahindi.in
प्रकाश सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, प्रकाश DNP India वेब साइट में बतौर content writer काम कर रहे हैं। उन्होंने श्री राम स्वरूप मेमोरियल यूनिवर्सिटी लखनऊ से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है। प्रकाश खेल के अलावा राजनीति और मनोरंजन की खबर लिखते हैं।

Latest stories