शुक्रवार, मई 10, 2024
होमख़ास खबरेंMDH के मसालों में कैंसर! पहली बार बैन लगने पर बोली मसाला...

MDH के मसालों में कैंसर! पहली बार बैन लगने पर बोली मसाला कंपनी, जानें क्या कहा?

Date:

Related stories

MDH: पिछले कुछ दिनों से भारत की दो बड़ी मसाला कंपनियां Everest और MDH खबरों में बनी हुई हैं। इसके पीछे वजह है हांगकांग और सिंगापुर देश में इनके कुछ मसालों को बैन करना और ये आरोप लगाना कि, इन दोनों मसालों के कुछ मसालों में कैंसर पैदा करने वाले तत्व पाए गए हैं। Everest और MDH पर लगातार बढ़ते विवाद पर पहली बार मसाला कंपनी MDH सामने आयी और कैंसर जैसे गंभीर आरोपों पर खुलकर बोला।

MDH ने मसाला विवाद पर दिया बयान

MDH ने शनिवार को मसालों में कीटनाशक पाए जाने के आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया। इसके साथ ही कहा कि,ऐसे दावों के कोई ठोस सबूत नहीं हैं।

MDH ने इन आरोपों पर कहा कि, “ये दावे झूठे हैं और इन दावों का कोई ठोस सबूत नहीं है।” उसने आगे कहा, “हम यह बताना चाहते हैं कि एमडीएच को सिंगापुर और हांग-कांग खाद्य नियामक की तरफ से कोई संचार प्राप्त नहीं हुआ है।”इसके साथ ही कंपनी ने कहा कि, ” हम अपने खरीदारों और उपभोक्ताओं को आश्वस्त करते हैं कि हम अपने मसालों में एथिलीन ऑक्साइड का उपयोग नहीं करते हैं।” 

सिंगापुर और हांगकांग ने Everest और MDH के मसालों पर लगाया बैन

आपको बता दें, सिंगापुर और हांगकांग खाद्य नियामक की जांच में MDH के मद्रास करी पाउडर, सांभर मसाला पाउडर और करी पाउडर और एवरेस्ट के फिश करी मसाला के नमूने फेल हो गए थे। इन मसालों में कार्सिनोजेनिक पेस्टिसाइड एथिलीन ऑक्साइड की मात्रा बहुत ज्यादा पाई गई थी।

एथिलीन ऑक्साइड कीड़ों को मारने वाली एक दवा है। जिसे कई देशों में बैन किया गया है। जिसके बाद सिंगापुर और हांगकांग ने कड़ा एक्शन लेते हुए इन मसालों को बैन कर दिया। आपको बता दें, थिलीन ऑक्साइड को कैंसर जनक माना जाता है।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा मसाला प्रोड्यूसर और एक्सपोर्टर है। इस मामले के बाद ग्लोबल मार्केट में भारत की इमेज पर असर पड़ा है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Aarohi
Aarohihttps://www.dnpindiahindi.in/
आरोही डीएनपी इंडिया में मनी, देश, राजनीति , सहित कई कैटेगिरी पर लिखती हैं। लेकिन कुछ समय से आरोही अपनी विशेष रूचि के चलते ओटो और टेक जैसे महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी लोगों तक पहुंचा रही हैं, इन्होंने अपनी पत्रकारिका की पढ़ाई पीटीयू यूनिवर्सिटी से पूर्ण की है और लंबे समय से अलग-अलग विषयों की महत्वपूर्ण खबरें लोगों तक पहुंचा रही हैं।

Latest stories