रविवार, अप्रैल 28, 2024
होमहेल्थCashew Benefits: मुठ्ठी भर काजू के सेवन से कई बीमारियां होती हैं...

Cashew Benefits: मुठ्ठी भर काजू के सेवन से कई बीमारियां होती हैं छूमंतर! हेल्दी शरीर के लिए डाईट में जरूर करें शामिल

Date:

Related stories

Sesame Benefits: सर्दियों में करें इन तिल का सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

Sesame Benefits: आजकल लोगों को सुबह और शाम हल्की-हल्की...

Cashew Benefits: ड्राई फ्रूट्स को शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, जो लोग रोज फ्रूट्स नहीं खा पाते अक्सर उन्हे ड्राई फ्रूट्स खाने की सलाह दी जाती है. वैसे तो ड्राई फ्रूट्स कई तरह के होते हैं बादाम से लेकर मखाने और किशमिश तक हर किसी की अपनी खासियत है. काजू भी इन्हीं में से एक है जो हमारी हेल्थ को कई मायनों में फायदा पहुचाता है. इसमें पाया जाने वाला कैल्शियम, मेग्निशियम, प्रोटीन और फाइवर जैसे अनगिनत पोषक तत्व न केवल शरीर से बीमारियों को कोसो दूर रखते हैं बल्कि उसे ग्रो करने में मददगार साबित होते हैं. यहां आपको इसके खाने के सही तरीके से लेकर शरीर पर होने वाले फायदों के बारे में बता रहे हैं.

काजू को कैसे खायें

सबसे सवाल सभी के मन में आता है कि आखिर इस ड्राई फ्रूट को किस तरह खाना चाहिए तो यहां आपको बता दें कि काजू को उसी रूप में खाया जा सकता है जिस रूप में यह हमारे सामने आता है. इसके अलावा शरीर को ज्यादा फायदा पहुचाने के लिए इसे भिगोकर, दूध के साथ, घी में भूनकर, स्मूदी और शेक्स में डालकर भी ले सकते हैं. काजू में पाई जाने वाली इतने सारे पोषक तत्वों की प्रचूर मात्रा इसे सबसे अलग और खास बनाती है. केवल एक मुट्ठी काजू के सेवन से शरीर की कई बीमारियां वैसे ही दूर हो जाती हैं.

दिल के लिए काजू

दिल से होने वाली वाली बीमारियों को रोकने के लिए काजू का सेवन किया जा सकता है, रोज एक मुठ्ठी हर भीगे हुए काजू खाने से हार्ट अटैक का रिस्क कम हो जाता है.

पेट के लिए काजू 

यह बात काफी कम लोग जानते होंगे मगर काजू हमारे पाचन तंत्र को ठीक करने में असरदार है. इसे पाए जाने वाले फाइवर्स के चलते खाना अच्छे से पचने लगता है जिससे गैस, अपच जैसी कई परेशानियां खुद दूर रहने लगती हैं.

आंखों के लिए काजू

वहीं यह सुपर ड्राई फ्रूट आंखों को रोशनी को भी बढाने में मददगार साबित होता है, जिन लोगों के चश्मा लगा हुआ है उन्हें खासतौर पर काजू को रोज नियम बनाकर खाना चाहिए.

मधुमेय की बीमारी के लिए रामबाण

ड्राई फ्रूट काजू को कई बीमारियों में भी फायदा देता है, इसे खाकर डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. कम उम्र में मधुमेय जैसी बड़ी बीमारियों से बचने के लिए रोज काजू को डाईट में शामिल करना चाहिए.

दिमाग रहता है फिट

बता दें कि रोजाना काजू को खाने से दिमाग की नसे भी सही से काम करने लगती है जिससे हम अच्छा मेहसूस कर पाते हैं.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें