बुधवार, मई 29, 2024
होमविडियोCervical Cancer: एक वैक्सीन लगाकर कैंसर से बचाएं अपनी जान, जानिए सही...

Cervical Cancer: एक वैक्सीन लगाकर कैंसर से बचाएं अपनी जान, जानिए सही उम्र और कैसे है ये असरदार

Date:

Related stories

Prostate Cancer: क्या है प्रोस्टेट कैंसर? इसके लक्षण, कारण और बचाव की पूरी डिटेल

Prostate Cancer: प्रोस्टेट कैंसर पुरुषों में होने वाला एक...

Cervical Cancer: सर्वाइकल कैंसर के मामले महिलाओं में काफी देखने को मिलते हैं जो काफी खतरनाक है और इसकी समस्या धीरे-धीरे बढ़ती है। यह गर्भाशय ग्रीवा के सेल्स में होता है और प्रारंभिक लक्षणों पर ध्यान देने के बाद आप इस बीमारी से जंग जीत सकते हैं। वहीं डॉ प्रियंका शेहरावत ने एक वीडियो को शेयर करते हुए सर्वाइकल कैंसर को लेकर एक अहम जानकारी लोगों को देती हुई नजर आई और वह जागरूकता फैला रही है।

सर्वाइकल कैंसर के लिए टीकाकरण जरूरी

प्रियंका शेहरावत ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा, “सर्वाइकल कैंसर का टीका महिलाओं और लड़कियों के लिए है आप सही उम्र में एक साधारण टीकाकरण द्वारा इस बहुत ही सामान्य कैंसर को होने से रोक सकते हैं।” इसके बारे में अधिक जानकारी के लिए देखें वीडियो मे डॉ प्रियंका कहती हैं, “सर्वाइकल कैंसर महिलाओं में सबसे आम कैंसर है लेकिन ब्रेस्ट कैंसर का कोई वैक्सीन नहीं है लेकिन सर्वाइकल कैंसर के लिए एक बहुत अच्छी वैक्सीन है।”

आखिर क्या है सर्वाइकल कैंसर

सर्वाइकल कैंसर एक ऐसा कैंसर है जो एचपीवी वायरस से होता है और इसके लिए वैक्सीन का नाम है एचपीवी वैक्सीन। एचपीवी वायरस को रोकने के लिए यह वैक्सीन असरदार है और ऐसे में कैंसर का विकास नहीं होता है।

क्या है सही उम्र

अगर इस वैक्सीन को लेने के लिए उम्र की बात करें तो 9 साल की लड़की भी इस वैक्सीन को ले सकती है। इससे कम उम्र में या वैक्सीन नहीं दिया जाता है। वैक्सीन के लिए अधिकतम उम्र की बात करें तो 26 तक इसे जरूर लगवा लें।

शादी के बाद गाइनेकोलॉजिस्ट से मिलकर ले सही सलाह

वहीं डॉक्टर इस वीडियो में आगे कहती है कि शादी के बाद इस वैक्सीन का असर थोड़ा कम जरूर हो जाता है। लेकिन आप 26 साल से 45 साल की उम्र में है तो आप गाइनेकोलॉजिस्ट से जरूर मिले। आपकी जांच के बाद डॉक्टर आपको सलाह देंगी कि आप यह वैक्सीन ले सकते हैं या नहीं। गाइनेकोलॉजिस्ट आपको सही जानकारी देंगी और आप सिर्फ एक वैक्सीन से कैंसर को बढ़ाने से रोक सकते हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें।आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories