Home हेल्थ Children Safety: अधिक चीनी और नमक का सेवन आपके बच्चों को दे...

Children Safety: अधिक चीनी और नमक का सेवन आपके बच्चों को दे सकता है बेहद गंभीर समस्याएं, इस जहर से रखें दूर

0

Children Safety: आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में सेहत का ख्याल रखना काफी मुश्किल भरा काम है। वहीं अगर बात बच्चों की सेहत की हो तो माता-पिता से बेहतर इस टेंशन को कौन झेलता होगा। बच्चों को स्नैक्स इत्यादि काफी पसंद होते है पर इन सब में नमक और चीनी की मात्रा सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। WHO की रिपोर्ट के अनुसार बच्चों के लिए खाने में नमक और चीनी की मात्रा का खास ध्यान रखने की जरूरत है और शिशुओं के लिए इसके परिणाम काफी गंभीर हो सकते है। आइये जानते हैं बच्चों को कैसे देनी चाहिए नमक और चीनी की सही मात्रा।

नमक का सेवन

नेशनल हेल्थ सर्विस के अनुसार जानिए बच्चों की डाइट में उम्र के हिसाब से 1 दिन में नमक की कितनी मात्रा होनी चाहिए।

  • 1 से 3 साल तक बच्चे :2 ग्राम नमक (0.8 ग्राम सोडियम)
  • 4 से 6 साल तक के बच्चे : 3 ग्राम (1.2 ग्राम सोडियम)
  • 7 से 10 साल तक के बच्चे :5 ग्राम (2 ग्राम सोडियम)
  • 11 वर्ष और उससे अधिक उम्र के बच्चे: 6 ग्राम (2.4 ग्राम सोडियम)

बच्चों के लिए चीनी की सही मात्रा

नवजात शिशु कि बात की जाए तो दूध और फलों की प्राकृतिक शुगर से इन्हे कोई दिक्कत नहीं है पर 3 से 4 साल तक के बच्चों को 2 से 8 चम्मच चीनी का सेवन ठीक है। वहीं व्यस्कों में प्रतिदिन 6 से 12 चम्मच चीनी को काफी माना जाता है।

Also Read: HEALTH TIPS: कहीं फल-सब्जियां धोते समय आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां, ये तरीका बीमारियों से रखेगा कोसों दूर

अधिक चीनी के सेवन से होने वाले नुकसान

बता दें आजकल बच्चों में काम उम्र से मोटापे और डायबिटीज जैसी बीमारियां देखने को मिल जाती है जिसका मुख्य कारण उनके आहार में चीनी और नमक की मात्रा का अत्यधिक होना । इसके अलावा बच्चों में किडनी संबंधी रोगों का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं दांतों को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचता है। इसलिए आज से ही अपने बच्चों की डाइट में चीनी और नमक की मात्रा को सीमित करें और उन्हें गंभीर समस्याओं से बचाए।

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Exit mobile version