सोमवार, मई 20, 2024
होमहेल्थशरीर की इन बीमारियों के लिए रामबाण है Curry Leaves, आज ही...

शरीर की इन बीमारियों के लिए रामबाण है Curry Leaves, आज ही डाइट में करें शामिल

Date:

Related stories

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Travel Tips: महंगे रूम बुकिंग से ऐसे पाएं छुटकारा, इस तरह सस्ते में मिल जाएगा चकाचक होटल का रूम

आप घूमने जाने से पहले ही ऑनलाइन अपने लिए कमरा बुक कर सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन भी कमरा बुक कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको किसी भी शहर में ऑनलाइन या ऑफलाइन होटल का कमरा बुक करने के बारे में बताते हैं।

Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए वरदान! इन बीमारियों में देती हैं गजब का फायदा

आम की गुठलियों में भर-भरकर न्‍यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें साडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स खूब पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

Kajal on Baby Eyes: छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना सही है या गलत? क्या हैं इसके नुकसान, यहां जानिए

भारत में हर छोटी उम्र के बच्चों को काजल लगाने को एक रीति रिवाज की तरह फॉलो किया जाता हैं। छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाने से कई नुकसान भी होते हैं। तो आइए हम आपको नुकसानों के बारे में बताते हैं।

Relationship Tips: क्या आप भी एक साथ दो लड़कों से लगा बैठी हैं दिल ,तो इस तरह करें असली मोहब्बत की पहचान

कई बार लोगों को इस तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है कि, उन्हें एक ही समय पर दो लोगों से मोहब्बत हो जाती है। ऐसे में आप कंफ्यूज हो जाती है कि आपको क्या करना चाहिए आखिर कौन सा प्यार सच्चा है और कौन सा सिर्फ एक अट्रैक्शन है तो ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी चीजें बताने वाले हैं कि, आप ऐसी स्थिति में क्या कर सकते हैं।

Curry Leaves: इंडियन किचन में कई तरह के ऐसे मसाले और चीजें हैं जो हम बीमारियों के इलाज के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं लेकिन बस फर्क इतना होता है कि हमें उन चीजों के बारे में पता नहीं होता। ऐसी ही एक चीज है कड़ी पत्ता जिसको हम कई बीमारियों में दवाई की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। साउथ इंडियन डिशेज में इस्तेमाल होने वाले कड़ी पत्ते में कई तरह के औषधीय गुण पाए जाते हैं जिसका इस्तेमाल कर हम शरीर में होने वाली कई बीमारियों को खत्म कर सकते हैं।

बालों जड़ो को करें मजबूत

किचन में रखे हुए कढ़ी पत्ते का इस्तेमाल हम अपने बालों की जड़ों को मजबूत करने के लिए भी कर सकते हैं। बता दें कि खराब लाइफस्टाइल और बेकार खान पीन की वजह से बाल समय से पहले ही सफेद होना शुरू हो जाते हैं। ऐसे में अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो इसके लिए आप करी पत्ते को सुखाकर उसका पाउडर बना लें। इसके बाद उस पाउडर को थोड़ा-थोड़ा पानी में मिलाकर पेस्ट बनाएं और बालों में लगाएं इस तरह आप अपने सफेद बालों की समस्या को दूर कर सकते हैं और ऐसा करने से बालों की जड़ें भी मजबूत होती है।

Also Read: PBKS VS LSG IPL 2023: पंजाब के युवा बल्लेबाज Atharva Taide ने उड़ाया गर्दा, लगाया अपने करियर का पहला अर्धशतक

डायबिटीज में है असरदार

देश के ज्यादातर लोग डायबिटीज की बीमारी की चपेट में आ रहे हैं। ऐसे में करी पत्ते को इस का रामबाण इलाज माना जाता है कि, कड़ी पत्ते के सेवन से इंसुलिन उत्पादन करने वाली कोशिकाएं मजबूत हो जाती है इसी के साथ ब्लड ग्लूकोस लेवल भी कम होता है। ऐसे में अगर आप भी डायबिटीज के पेशेंट है तो आप कड़ी पत्ते को चबाकर या उसका रस निकालकर पी सकते हैं।

चेहरे पर निखार लाने के लिए

ग्लोइंग त्वचा कौन नहीं चाहता ऐसे में अगर आपके चेहरे पर झुर्रियां या चेहरे की रौनक चली गई है तो आप करी पत्ते का इस्तेमाल कर अपने चेहरे को चमकदार और ग्लोइंग बना सकती हैं। इसके पत्ते का घोल बनाकर आप चेहरे पर लगाएं। इसी के साथ बेहतर रिजल्ट के लिए आप करी पत्ते को बेसन और शहद में मिलाकर भी अपने चेहरे पर फेस पैक की तरह लगा सकते हैं।

Also Read: Aaj ka Panchang 29 April 2023: शनिवार को इन मुहूर्तों में भूलकर भी न करें शुभ काम, नहीं तो होगा बड़ा नुकसान

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories