गुरूवार, मई 9, 2024
होमहेल्थDiabetes in children: बच्चे में दिख रहे ये 5 लक्षण तो ना...

Diabetes in children: बच्चे में दिख रहे ये 5 लक्षण तो ना करें इग्नोर, वरना जिंदगी भर पीछा नहीं छोड़ेगा रोग

Date:

Related stories

Diabetes in children: वायरल इंफेक्शन की वजह से भी डायबिटीज होती है और आपको यह बात जानकर हैरानी होगी कि बच्चों में भी शुगर की बीमारी देखी जा रही है। अगर आपके भी बच्चे में कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो आपको सचेत हो जाना चाहिए क्योंकि कुछ लक्षण को इग्नोर करने पर आपको भारी जुर्माना हो सकता है। बच्चों में डायबिटीज के लक्षण और इलाज की जानकारी होनी बेहद जरूरी है। अगर आपको भी कुछ लक्षण दिखाई दे रहे हैं तो संभल जाए क्योंकि शुगर की बीमारी का खतरा हो सकता है। आइए जानते हैं आखिर कैसे डायबिटीज में बच्चों के शरीर में लक्षण दिखने लगते हैं।

ज्यादा प्यास

अगर आपका बच्चा भी ज्यादा पानी पी रहा है और उन्हें हद से ज्यादा प्यास लगती है। पहले इस बात पर ध्यान दें कि अगर आपका बच्चा फिजिकल वर्क में ज्यादा इंवॉल्व नहीं है और वह लगातार पानी पी रहा है तो सावधान होने की जरूरत है। यह हाई ब्लड शुगर लेवल का लक्षण हो सकता है।

भूख लगना

जरूर से ज्यादा भूख लगना भी एक बड़ा प्रॉब्लम है और ऐसे में आपको सतर्क होने की जरूरत है। अगर कुछ ही देर के बाद आपका बच्चा खाने का डिमांड करता है तो डॉक्टर से संपर्क करना बिल्कुल भी ना भूले।

बार-बार बिस्तर गिला करना

अगर आपका बच्चा पहले रात को नींद में बिस्तर पर पेशाब नहीं करता था और अब वह ऐसा करने लगा है तो सावधान होने की जरूरत है क्योंकि यह भी हाई ब्लड सुगर का लक्षण हो सकता है।

थकान महसूस करना

अगर आपका बच्चा बहुत जल्दी थक जा रहा है और बिना वजह चिड़चिड़ा होने लग रहा है तो यह ब्लड शुगर बढ़ने का संकेत है। ऐसे में आप सचेत हो जाए समय से इलाज करना बेहतर उपाय है।

आंखों की रोशनी

अगर बच्चों में शुगर की बात करें तो इसमें एक लक्षण आंख कमजोर होना भी है। अगर आपके बच्चे का आंख कमजोर हो रहा है और उसे धुंधला दिखाई देता है तो आई टेस्ट करवाने के साथ-साथ डॉक्टर से ब्लड टेस्ट जरूर करवा लें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories