शनिवार, मई 4, 2024
होमलाइफ़स्टाइलDiabetes के मरीज इस तरह से करें चाय और कॉफी का सेवन,...

Diabetes के मरीज इस तरह से करें चाय और कॉफी का सेवन, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल!

Date:

Related stories

Diabetes के पेशेंट को डॉक्टरों की तरफ से चाय और कॉफी पीने के लिए मनाई होती है, लेकिन कुछ मरीज ऐसे होते हैं जिनकी चाय पिए बिना सुबह की शुरुआत ही नहीं होती। वहीं कुछ मरीजों को चाय की लत होने की वजह से बिना चाय पिए सर में दर्द होने लगता हैं। हालांकि यह डायबिटीज के पेशेंट के लिए ठीक नहीं हैं। लेकिन डायबिटीज के पेशेंट खास तरीके से चाय या कॉफी बनाकर इसका सेवन कर सकते हैं। इससे कोई नुकसान नहीं होगा आइए जानते हैं क्या है खास तरीका।

रिसर्च में हुआ खुलासा

ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की समस्या आम हो गई है। अगर आप टाइप 2 डायबिटीज के मरीज है तो ये आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी हो सकती है। आपको बता दें कि, इस रिसर्च में बताया गया है कि, टाइप टू डायबिटीज के मरीज भी दिन भर में 2-4 चाय पी सकते हैं। गौरतलब है कि, अमेरिका के बोस्टन में चैन स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ में एक खास तरह के रिसर्च में इस बात का खुलासा किया गया है।

डायबिटीज के मरीज ना करें ज्यादा सुगर फ्री का इस्तेमाल

रिसर्च में यह बात बताई गई है कि, डायबिटीज टाइप 2 के मरीज अगर ज्यादा चाय-कॉफी पीते हैं तो समय से पहले मरने का जोखिम लगभग 25 प्रतिशत बढ़ हो जाता है। हालांकि इस रिसर्च में इस बात पर भी ध्यान दिया गया है कि, डायबिटीज के मरीज किस तरह की चाय पीते हैं। बता दें कि, रिसर्च में बताया गया है कि अगर आप जरूरत से ज्यादा शुगर फ्री या की अधिक मात्रा में शुगर फ्री का इस्तेमाल करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित होता है। ध्यान दें कि, रोजाना तौर पर शुगर फ्री का इस्तेमाल करना आपके दिल के लिए खतरनाक हो सकता है। इसी के साथ अत्यधिक मात्रा में शुगर फ्री का इस्तेमाल करने से दिल की बीमारी की संभावना 25% बढ़ जाती है।

Also Read: सोशल मीडिया क्वीन हैं Jaydev Unadkat की वाइफ, काफी अलग है Rinny की ठाट

दिल की बीमारी है डायबिटीज के मरीजों की मौत का कारण

अत्यधिक मात्रा में शुगर फ्री का इस्तेमाल करने से दिल के दौरे का खतरा होना 29 परसेंट तक बढ़ जाता है। बता दें कि, दिल की बीमारी टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों की मौत का आम कारण साबित हुआ है। यानी कि टाइप टू डायबिटीज के मरीजों के मरने का कारण अक्सर दिल की बीमारी होती है। दिल की बीमारी का खतरे से बचना है और चाय पीते रहना है तो आप चाय के लिए बिना चीनी वाली चाय और बिना चीनी वाली कॉफी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Also Read: Lock Upp Season 2 में कैदी बनकर धमाल मचाएंगे Kevin Almasifar! विवादों से कंटेस्टेंट का है गहरा नाता

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories