रविवार, मई 19, 2024
होमविडियोDiabetes के मरीज इन बातों का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल...

Diabetes के मरीज इन बातों का रखें विशेष ध्यान, डाइट में शामिल करें ये चीज

Date:

Related stories

Diabetes: डायबिटीज आजकल लोगों में आम हो गया है और ऐसे में डायबिटिक लोगों को कुछ खास बातों का ख्याल रखना जरूरी है। डॉक्टर प्रियंका शेहरावत ऐसे लोगों को सलाह देती नजर आई और इसके लिए उन्होंने एक वीडियो शेयर किया। डॉक्टर प्रियंका AIMMS दिल्ली एमडी मेडिसिन डीएम न्यूरोलॉजी और वह अक्सर सोशल मीडिया पर हेल्थ टिप्स देती नजर आती है। ऐसे में आइए जानते हैं आखिर क्या कह रही हैं डॉक्टर प्रियंका डायबिटिक पेशेंट के बारे में और कैसे करें परहेज।

डायबीटिक पेशेंट के लिए फाइबर है जरूरी

डायबिटिक यानी कि शुगर के मरीजों के लिए डाइटरी फाइबर का कंटेंट कितना जरूरी है। हमेशा हम यह सोचते हैं कि जब भी किसी को डायबिटीज है तो उनके खाने में कम कार्बोहाइड्रेट होने चाहिए। मीठा खाने में कम होना चाहिए लेकिन उससे भी ज्यादा जरूरी है उनके खाने में फाइबर की मात्रा ज्यादा रहें। नॉर्मली हम कहते कि बॉडी के वजन के अनुसार .25 gram/KG फाइबर होना चाहिए जबकि डायबिटिक पेशेंट की डाइट में 1-1.5 gram/KG डाइटरी फाइबर होना चाहिए।

क्या है वजह

इसके पीछे की वजह की बात करें तो जो खाने के 2 घंटे बाद वाला शुगर होता है वह सिंगल मोस्ट इंर्पोटेंट फैक्टर होता है हार्ट अटैक, स्ट्रोक, कार्डियल इन सबके लिए। कोलेस्ट्रॉल बढ़ने के लिए उसको कंट्रोल करना बहुत जरूरी है तो यह जो 2 घंटे के बाद वाला जो शुगर होता है वह हमारे ब्लड में कार्बोहाइड्रेट शुगर को कंट्रोल करने से ठीक रहता है। बल्कि खाने में फाइबर की मात्रा अगर आप बढ़ा देंगे तो यह मदद करेगा।

डाइट में रखें ये चीज

फाइबर का सेवन बढ़ाने के लिए आप अपनी डाइट में खीरा शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा नट्स और बीज भी काफी असरदार है। डायबिटीज पेशेंट को हर दिन दो बादाम और एक अखरोट खाने जरूरी हैं। आहार में मौजूद फाइबर की मात्रा डायबिटीज के स्तर को नियंत्रित करता है जो दिल का दौरा स्ट्रॉक और ब्लड वेसल्स में रुकावट के लिए कारण बन सकता है।

डायबिटीज को ऐसे करें कंट्रोल

  • आप अपने आहार में फाइबर की मात्रा ज्यादा से ज्यादा रखें।
  • सेडेंटरी लाइफ़स्टाइल को ना दे तवज्जो।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Wala
Anjali Walahttp://www.dnpindiahindi.in
अंजलि वाला पिछले कुछ सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2019 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। फिलहाल, अंजलि DNP India वेब साइट में बतौर Sub Editor काम कर रही हैं। उन्होंने बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी से हिंदी पत्रकारिता में मास्टर्स किया है।

Latest stories