सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थDisease X: कोरोना से कई गुना ज्यादा घातक हो सकती है यह...

Disease X: कोरोना से कई गुना ज्यादा घातक हो सकती है यह डिजीज़! जानें क्यों चर्चा में है यह वायरस

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है।

PM मोदी के इस ऐलान के बाद बढ़ेंगे हजारों जन औषधि केन्द्र, जानें कैसे दवा खर्च पर हो रही भारी बचत?

PM Jan Aushadi Kendra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देवघर एम्स में 10000वें जन औषिधि केंद्र का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने औषधि केन्द्र के संख्या को बढ़ाने के संबंध में बड़ा ऐलान किया है।

Disease X: कोरोना के जख्म से अभी तक दुनिया पूरी तरह उभर भी नहीं पाई है कि भविष्य में आने वाली बीमारियां डराने लगी हैं। इन दिनों डिजीज एक्स को लेकर काफी चर्चाएं हो रही हैं जिसके बारे में दुनिया ने विचार करना शुरू कर दिया है। वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना वायरस इस खतरे की महज शुरूआत भर हो सकता है, भविष्य में आने वाली बीमारियां इससे भी ज्यादा खतरनाक हो सकती हैं।

क्या है यह डिजीज एक्स

दरअसल डिजीज एक्स शब्द हाल ही में डब्लुएचओ यानि वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन की ओर से दिया गया है। वहीं मीडिया रिपोर्टस की मानें तो इस आने वाली बीमारी से कोरोना से कई गुना ज्यादा मौते हो सकती हैं। इसे लेकर अब हर जगह चर्चाएं शुरू हो चुकी है, इस नए वायरस को डिजीज एक्स के नाम से बुलाया जा रहा है। कोरोना ही लगातार रूप बदलकर लोगों को डराने के लिए आ जाता है, ऐसे में भविष्य की आशंकाओं पर बात करना और भी जरूरी हो जाता है।

वैज्ञानिक कर रहे हैं खतरनाक बीमारी के लिए सचेत

रिसर्च की मानें तो हमारी इस दुनिया में अबतक केवल 25 फेमिली के वायरस को ही खोजा जा सका है, वहीं अभी भी लाखों वायरस ऐसे हैं जिनकी खोज होनी अभी बाकी है। ऐसे में भविष्य में खोजे जाने वाले वायरस और भी ज्यादा खतरनाक हो सकते हैं, डिजीज एक्स को भी इन्हीं में से एक माना जा रहा है। बहरहाल इस तरह की बीमारियों को लेकर सरकार को अपनी कमर कसने की जरूरत है ताकि इस तरह की आपदाओं का सामना करने के लिए हम हमेशा तैयार रह सकें। 

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Latest stories

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें