शनिवार, अप्रैल 20, 2024
होमदेश & राज्यउत्तर प्रदेशDrugs And Liquor: दवाईयों का शराब की तरह बढ़ते हुए सेवन को...

Drugs And Liquor: दवाईयों का शराब की तरह बढ़ते हुए सेवन को देख , सरकार ने नशेडियों के लिए उठाया बड़ा कदम

Date:

Related stories

Drugs And Liquor: दवाईयों के इस्तेमाल से लोग अपनी बिगड़ी हुई हालत को सुधारते है। अभी तक आपने यह सुना होगा की दवाईयों का सेवन करने से स्वास्थ ठीक रहता है और बीमारियां ठीक हो जाती हैं। लेकिन अगर इन्हीं हवाईयों का अत्यधिक सेवन कर लिया जाएं, तो वहीं दवाई हमारे सेहत के लिए हानिकारक सिद्ध होती हैं। इस बात से हम सभी परिचित हैं कि दवाईयों में कुछ मात्रा में  एल्कोहल का इस्तेमाल भी किया जाता है तो हमारे शरीर में मौजूद वायरस से लड़ने के काम आता है , लेकिन जब यही एल्कोहल हमारे शरीर में ज्यादा मात्रा में बढ़ जाता है , तो इसके काफी सारे दुष्परिणाम देखने को भी मिलते हैं।  आज इस आर्टिकल के जरिए आपको पता चलेगा कि सरकार द्वारा दवाई में बढ़ी रही एल्कोहल की मात्रा को कम करने के लिए सरकार ने किस तरह के कदम उठाए है , जो हम सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद होगा।

यह भी पढ़ें : तिहाड़ जेल से बाहर आए Manish Sisodia, बीमार पत्नी से मिलने पहुंचे घर

यूपी सरकार ने कम की एल्कोहल की मात्रा

उत्तरप्रदेश सरकार ने दवाईयों में बढ़ती हुई शराब की मात्रा को लेकर अपनी बात जाहिर की हैं, उन्होंने कहा है कि अब से भारत की टॉप ड्रेग्स रेग्युलेटिंग एजेंसी के द्वारा अब एल्कोहल की तैयारी और अरोमेटिक काडर्मम टिंक्चर के इस्तेमाल पर रोक लगाने की बात पर विमर्श कर रही है, जिसे जल्द ही दवाईयों में  एल्कोहल की मात्रा कम हो जाती हैं।

नियंत्रित होगी दवाईयों में एल्कोहल की मात्रा, जनता होगी खुश

सूत्रों  के अनुसार यूपी सरकार द्वारा मिली शिकायत के बाद अब ड्रग्स एंड कॉस्मेटिक एक्ट के रूल और रेगुलेशन में नए बदलाव लाने के बारे में सोच रही है जिसे दवाईयों में अरोमेटिक काडर्मम टिंक्चर के इस्तेमाल को कम किया जा सकें। ऐसा करने से इन दवाईयों का इस्तेमाल कर रहे लोगों की सेहत पर इसका अच्छा असर देखने को मिल सकता है।

दवाईयों में अरोमेटिक काडर्मम टिंक्चर का हो रहा अधिक इस्तेमाल

आमतौर पर सर्दी –जुकाम में , पेट दर्द और खांसी में ली जाने वाली दवाईयों में अरोमेटिक काडर्मम टिंक्चर का इस्तेमाल किया जाता है , लेकिन दवाईयां बनाने वाली कंपनी इसका अधिक मात्रा में सप्लाई कर रही थी जिससे लोगों को इसका इस्तेमाल करने के बाद नशा हो रहा था। इस पर यूपी सरकार ने अपनी परेशानी जताते हुए कि इन दवाईयों की कीमत कम होने की वजह से लोग शराब की जगह इस विकल्प को चुन रहे हैं औक इसका इस्तेमाल कर रहे हैं जिसे उनके शरीर पर इसका पूरा प्रभाव पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories