Home हेल्थ Foods to Avoid During Anxiety: घबराहट और बेचैनी से बचने के लिए...

Foods to Avoid During Anxiety: घबराहट और बेचैनी से बचने के लिए इन 5 चीज़ों से करें परहेज़, रहेंगे स्वस्थ और खुशहाल

Foods to Avoid During Anxiety: आज की बदलते वक्त में हर दूसरा व्यक्ति एनज़ायटी का शिकार होता जा रहा है। उस समस्या को दूर करने के लिए आपको अपने खाने-पीने पर ध्यान देने की ज़रूरत है। इसके लिए यहां हम आपको 5 ऐसी चीज़ों के बारे में बताएंगे जिनका परहेज़ करने से आपकी एनज़ायटी की समस्या दूर हो सकती है।

0
Getty Images

Foods to Avoid During Anxiety: क्या आपको अक्सर एनज़ायटी का सामना करना पड़ता है? क्या इसी एनज़ायटी की वजह से ना तो आप ठीक से कुछ खा पाते हैं और ना ही सो पाते हैं? यदि इसका जवाब हां है, तो हम आपको बता दें कि इसका कारण आपका ग़लत खानपान है। एनज़ायटी एक ऐसी समस्या है जिसे लोग अक्सर नज़रअंदाज़ करते हैं। मगर आज हम आपकी इस समस्या का एक आसान समाधान लेकर आए हैं। इस लेख में हम आपको उन 5 खाने का चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनसे आपको एनज़ायटी की समस्या में परहेज़ करना चाहिए। 

 

एनज़ायटी को दूर करने के लिए इन 5 चीज़ों का ना करें सेवन 

स्वीट ड्रिंक्स को कहें ना

स्वीट ड्रिंक्स या कोल्ड ड्रिंक्स हमारे शरीर को बहुत नुक़सान पहुंचाती है। इन ड्रिंक्स में शुगर और कैफ़ीन बहुत ज़्यादा मात्रा में होती है जो सीधा हमारे डायजेस्टिव सिस्टम पर असर करता है। इससे एनज़ायटी की समस्या और ज़्यादा बढ़ती है। 

फ़ास्ट फ़ूड से करें परहेज़ 

एनज़ायटी की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको फ़ास्ट फ़ूड खाने से बचना होगा। बर्गर, पिज़्ज़ा और समोसे जैसे फ़ास्ट फ़ूड में कई तरह के प्रेज़रवेटिव्स होते हैं जो हमारे शरीर में बेचैनी और घबराहट को और ज़्यादा बढ़ा सकते हैं। 

चाइनीज़ खाना है शरीर के लिए हानिकारक 

आजकल लोगों को चाइनीज़ फूड की लत लगती जा रही है। मगर हम आपको बता दें कि चाइनीज़ फूड खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है, उससे कहीं ज़्यादा हमारे शरीर के लिए हानिकारक होता है। चाइनीज़ फूड में सोया सॉस का इस्तेमाल किया जाता है जिसे खाने से शरीर में आलस पैदा होता है। इसके अलावा इसमें ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो एनज़ायटी को बढ़ाते हैं। 

शराब से बढ़ती है बेचैनी

कहते हैं कि शराब की लत ऐसी होती है जो एक बार लग जाए तो जल्दी नहीं छूटती। अगर आपको भी शराब पीने की लत है तो इसे वक्त रहते छोड़ दीजिए, क्योंकि शराब आपकी एनज़ायटी की समस्या को बहुत ज़्यादा बढ़ा सकती है। इसका सेवन करने से आपकी नींद पर असर पड़ता है जिसके कारण एंज़ायटी की समस्या उत्पन्न होती है। 

मसालेदार खाना खाने से बचें  

ज़्यादा मसाले वाला खाना खाने से पेट से जुड़ी कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसा खाना खाने से पेट में जलन और एसिडिटी जैसी समस्या उत्पन्न हो सकती है जिसकी वजह से मन में बेचैनी होती है और एनज़ायटी बढ़ती है। 

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version