Home हेल्थ कोरोना के बाद H3N2 Influenza Virus ने मचाया हड़कंप, जानिए इसके लक्षण...

कोरोना के बाद H3N2 Influenza Virus ने मचाया हड़कंप, जानिए इसके लक्षण और बचाव का तरीका

0

H3N2 Influenza Virus: कोरोना महामारी के बाद देश में एक और वायरस तेजी से फैल रहा है। बदलते मौसम के कारण देश के तमाम हिस्सों में H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस तेजी से बढ़ता हुआ नजर आ रहा है। दिल्ली एनसीआर जैसी जगहों पर इसवायरस के मरीज बढ़ते हुए दिख रहे हैं। इस नए वायरस के मामले में बहुत तेजी से वृद्धि होती हुई देखी जा रही है। लंबी बीमारी और खांसी के लक्षणों के साथ H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस बड़े पैमाने पर फैल रहा है।

क्या कोरोना की तरह फैलता है H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस ?

H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस ज्यादातर बूढ़े, बच्चे, गर्भवती महिलाओं और विशेष रूप से अस्थमा डायबिटीज मरीजों में तेजी से फैल रहा है। ऐसा कहा जा रहा है कि, H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस भी कोरोना की तरह फैलता है। जिस तरह संक्रमित व्यक्ति के खांसने, छींकने या किसी भी माध्यम से शरीर के फ्लूइड के संपर्क में आने से कोरोना हो जाता था इसी तरह H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस भी फैलता है।

H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस के लक्षण

H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस के लक्षणों की बात की जाए तो, इसमें व्यक्ति को बुखार खांसी और बहती नाक जैसे लक्षण दिखाई देते हैं। इसी के साथ शरीर में दर्द मतली, उल्टी या दस्त वायरस के प्रमुख लक्षण है। विशेषज्ञों का कहना है कि, यदि किसी व्यक्ति के फेफड़ों में गंभीर संक्रमण है तो उसे सांस लेने में भी कठिनाई हो सकती है। अस्थमा जैसी पुरानी बीमारी वाले व्यक्तियों को भी इस तरह के मौसम में बदलाव के कारण विशेष सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि यदि वो इस वायरस की चपेट में आ जाएंगे तो उन्हें काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

Also Read: Fake Cough Syrup: मार्किट में मिल रही नकली कफ सिरप कर सकती है आपके किडनी-लिवर को डैमेज, इस तरह पहचानें नकली और असली में अंतर

इस तरह करें खुद का बचाव

H3N2 इनफ्लुएंजा वायरस से बचने के लिए लोगों को इन बातों का ध्यान रखना होगा। बता दें कि, मास्क का उपयोग जरूर करें क्योंकि ये वायरस के लोड को कम करता है। इसी के साथ बाहर जाने पर लोगों से हाथ मिलाने से बचें। बाहर से आने के बाद हाथों को अच्छी तरह से साबुन से धोएं। आंखों और मुंह को बार-बार टच ना करें। शरीर में पानी की कमी बिल्कुल भी ना होने दें इसलिए पानी, सूप, दाल, जूस जैसी चीजों को समय-समय पर पीते रहे। खांसी, शरीर में दर्द और नाक बहने की स्थिति में खुद से दवाई लेने से बचें और डॉक्टर की सलाह से ही दवाई लें।

Also Read: Astro Tips: इन दो राशि वालों की कभी नहीं बनती, जोड़ी बनकर भी टूट जाती है

Exit mobile version