रविवार, मई 5, 2024
होमहेल्थबढ़ते Uric Acid से हैं परेशान तो इन दालों को डाइट में...

बढ़ते Uric Acid से हैं परेशान तो इन दालों को डाइट में करें शामिल, तुरंत मिलेगी राहत

Date:

Related stories

High Uric Acid की समस्या से हो गए हैं तबाह! तो आज ही डाइट में शामिल करें Watermelon, चुटकियों में गायब होगा दर्द

आज के समय में अक्सर लोग यूरिक एसिड की समस्या से परेशान हैं। इससे छुटकारा पाने के लिए तरबूज सबसे बेस्ट ऑप्शन है।

बढ़ते Uric Acid को कंट्रोल करने के लिए डाइट में इन फलों को करें शामिल, झटपट छूमंतर हो जाएगी समस्या

यूरिक एसिड को कंट्रोल करने के लिए कई दवाइयां उपलब्ध है लेकिन आप इसे कुछ फलों के इस्तेमाल से नैचुरल तरीके से भी कंट्रोल कर सकते हैं। ऐसे में आप इन फलों को डाइट में शामिल कर इस समस्या को ठीक कर सकते है।

Uric Acid की समस्या से पाना है छुटकारा तो करें ये 3 Exercise, डॉक्टर के पास जाने की नहीं पड़ेगी जरूरत

यूरिक एसिड की समस्या दिन पर दिन बढ़ती जा रही है। इस बीमारी से छुटकारा पाने के लिए कुछ एक्सरसाइज को करना बहुत जरूरी है। इन 3 एक्सरसाइज से यूरिक एसिड की समस्या से निजात पाया जा सकता है। वहीं व्यक्ति को डॉक्टर के पास जाने की भी जरूरत नहीं है।

Uric Acid के बढ़ जाने पर कई चीजों को ना खाने की सलाह दी जाती है। वही खास तौर पर कुछ चीजों का सेवन करने को कहा जाता है। जिसमें पालक टमाटर, बीज युक्त चीजें और दाल कुल मिलाकर वह सभी चीजें खाने के लिए मना किया जाता है जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है। तो आइए आज हम आपको बताते हैं कि यूरिक एसिड के बढ़ जाने पर किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए।

यूरिक एसिड के बढ़ने पर आप खा सकते हैं यह दालें

शरीर में यूरिक एसिड के बढ़ने से किडनी फिल्टर प्रक्रिया द्वारा शरीर यूरिक एसिड को बाहर नहीं निकाल पाता है जिसकी वजह से ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। ब्लड में यूरिक एसिड के बढ़ने का प्रमुख कारण कम पानी पीना, अधिक शराब पीना, प्रोटीन डाइट लेना या जेनेटिक भी हो सकता है। ऐसी कंडीशन में प्रोटीन युक्त फूड का सेवन करना हानिकारक माना जाता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी दालें बताएंगे। जिसे आप यूरिक एसिड के बढ़ने के बाद भी खा सकते हैं। तो आइए जानते हैं कौन सी है या दालें।

Also Read: America में भारतीय नागरिक को ऑनलाइन धोखाधड़ी के मामले में 33 महीने की सजा, 20 करोड़ रुपए का जुर्माना

1. उड़द की दाल

यूरिस यूरिक एसिड से ग्रसित होने के बाद आप उड़द दाल और काले चने की दाल का सेवन कर सकते हैं। हालांकि दोनों दाले प्रोटीन से भरपूर मात्रा में होते हैं लेकिन इसे खाने से 7-8 घंटे पहले इसे भिगोकर रखने के बाद ही बनाएं। इसके साथ ही यह भी ध्यान रखें कि कम से कम मात्रा में इसका सेवन करें।

2. मसूर की दाल

हाई यूरिक एसिड वाले लोग मसूर की दाल का सेवन कर सकते हैं। इस में पाए जाने वाले पोषण विरोधी कारकों को दूर करने के लिए आप इसको बनाने से पहले करीब 7 से 8 घंटे तक भिगोकर जरूर रखें फिर इसे बनाकर इसका सेवन करें। लेकिन इस बात का बेहद ध्यान रखें कि से केवल सीमित मात्रा में ही खाया जा सकता है। अधिक मात्रा में इसका सेवन करना खतरनाक साबित हो सकता है।

यूरिक एसिड बढ़ने पर भूलकर भी ना खाएं यह चीजें

अगर आपके ब्लड में यूरिक एसिड की मात्रा अधिक है तो आपको इन चीजों का भूल कर भी सेवन नहीं करना चाहिए। यूरिक एसिड होने वाले व्यक्ति को फूलगोभी का सेवन ना करने की सलाह दी जाती है। वही अल्कोहल का सेवन यूरिक एसिड वालों के लिए बेहद खतरनाक होता है। साथ ही कुछ सीफूड ऐसे होते हैं जो यूरिक एसिड वाले पेशेंट को नहीं खाना चाहिए। इसके अलावा यूरिक एसिड वाले पेशेंट को अधिक प्रोटीन युक्त भोजन करने से भी बचना चाहिए।

Also Read: इस फेमस डिजाइनर के घर स्पॉट हुईं Janhvi Kapoor, ऑल व्हाइट लुक से लूट ली लाइमलाइट

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories