सोमवार, मई 20, 2024
होमहेल्थलंबी उम्र चाहिए तो इन 5 इंडियन Super Drinks का जरूर करें...

लंबी उम्र चाहिए तो इन 5 इंडियन Super Drinks का जरूर करें सेवन, बीमारियों से रहेंगे कोसो दूर

Date:

Related stories

Cranberry Juice Benefits: कैंसर और यूरिन इन्फेक्शन में रामबाण का काम करता है ये जूस, गर्मियों में करें सेवन

Cranberry Juice Benefits : क्रेनबेरी के जूस में काफी सारे विटामिन और मिनिरल्स होते है जो हमारे शरीर में हो रही बीमारी को दूर करते हैं।

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Travel Tips: महंगे रूम बुकिंग से ऐसे पाएं छुटकारा, इस तरह सस्ते में मिल जाएगा चकाचक होटल का रूम

आप घूमने जाने से पहले ही ऑनलाइन अपने लिए कमरा बुक कर सकते हैं या फिर आप ऑफलाइन भी कमरा बुक कर सकते हैं। तो आइए आज हम आपको किसी भी शहर में ऑनलाइन या ऑफलाइन होटल का कमरा बुक करने के बारे में बताते हैं।

Mango: आम ही नहीं बल्कि इसकी गुठलियां भी है आप के लिए वरदान! इन बीमारियों में देती हैं गजब का फायदा

आम की गुठलियों में भर-भरकर न्‍यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसमें साडियम, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्‍नेशियम, आयरन, जिंक, कॉपर जैसे मिनिरल्स खूब पाए जाते हैं। ये सभी मिनिरल्स हमारे शरीर के लिए फायदेमंद साबित होते हैं।

Kajal on Baby Eyes: छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाना सही है या गलत? क्या हैं इसके नुकसान, यहां जानिए

भारत में हर छोटी उम्र के बच्चों को काजल लगाने को एक रीति रिवाज की तरह फॉलो किया जाता हैं। छोटे बच्चों की आंखों में काजल लगाने से कई नुकसान भी होते हैं। तो आइए हम आपको नुकसानों के बारे में बताते हैं।

Super Drinks: आज के समय में लोग फिटनेस पर बहुत ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर जागरूक हो चुके हैं और उन्हें अंदाजा लग चुका है कि स्वस्थ रहना कितना जरूरी हैं। खासतौर पर कोरोनावायरस महामारी के बाद लोग अपनी सेहत का बढ़ चढ़कर ध्यान रख रहे हैं। इसके लिए लोग रोजाना तौर पर एक्सरसाइज और योगा का सहारा ले रहे हैं तथा अपने खाने-पीने में भी बदलाव करने की कोशिश कर रहे हैं। आपको बता दें कि, आप क्या खाते हैं पीते हैं, इसका आपकी सेहत पर सीधा सीधा असर पड़ता हैं। तो यह कहना गलत नहीं होगा कि अपने खाने और पीने की हैबिट को ठीक कर आप अपने स्वास्थ्य को लंबे समय तक बरकरार रख सकते हैं। तो आइए आज हम आपको पांच ऐसी इंडियन सुपर ड्रिंक्स के बारे में बताते हैं, जिसे रोजाना तौर पर पीने से आप स्वास्थ्य संबंधित सभी परेशानियों से बच पाएंगे और लंबे समय तक स्वस्थ बने रहेंगे।

चुकंदर का जूस

चुकंदर के जूस का रोजाना तौर पर इस्तेमाल करने से शरीर में खून की कमी नहीं होती है। इसके लगातार इस्तेमाल से हिमोग्लोबिन का लेवल ठीक रहता हैं। इसे बनाने के लिए आप दो से तीन चुकंदर लेस अच्छी तरह से छीन ले इसको छोटे-छोटे टुकड़ों में काटकर इसे मिक्सी में बारीक पीस लें। इसके बाद जरूरत के अनुसार इसमें पानी मिला है और से जान ले लीजिए आपका चुकंदर का जूस तैयार है।

आंवले का जूस

आंवले में भरपूर मात्रा में विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता हैं। इसके रोजाना इस्तेमाल से आप लंबे समय तक स्वास्थ्य बने रह सकते हैं। आंवले का जूस बनाने के लिए आंवले के बीज को निकाले और इसे मिक्सी में पीस ले अच्छी तरह से इसके बाद इसमें जरूरत के अनुसार पानी मिलाकर इसे छान लें।

व्हीटग्रास जूस

यह जूस एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरपूर होता है, जो हृदय स्वास्थ्य और पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है। व्हीटग्रास में डिटॉक्सिफाइंग गुण भी होते हैं, यह हेल्दी लिवर फंक्शन को बढ़ावा देते हैं। व्हीटग्रास का जूस बनाने के लिए आप व्हीटग्रास ले और उसमें पानी मिलाकर इससे अच्छी तरह मिस्क मिक्सी में पीस लें, इसके बाद उसे छान ले। आप चाहे तो इससे भी कंज्यूम कर सकते हैं या बहुत फायदेमंद होता है।

Also Read: Chardham Yatra पर आने वाले श्रद्धालुओं से मौसम विभाग की अपील, 5 दिनों तक जताई बारिश और बर्फीले तूफान की आशंका

शतावरी का पानी फेफड़ों को रखे हेल्दी

शतावरी में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं खासतौर पर या महिलाओं के लिए वरदान साबित होता है इसके इस्तेमाल से लैक्टेशन में बढ़ावा हैं। यह शरीर में हार्मोन को बैलेंस करता है, एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज से भरपूर शतावरी स्ट्रेस और एंजायटी के लक्षणों को कम करता हैं। साथ ही फेफड़ों को स्वस्थ रखकर रेस्पिरेटरी संबंधित समस्याओं जैसे ब्रोंकाइटिस, अस्थमा में आराम देता हैं। इसे बनाने के लिए आप शतावरी की जड़ों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें।

सत्तू ड्रिंक का करें सेवन

सत्तू में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता हैं, हमारे हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होता हैं। इसमें कॉलिंग प्रॉपर्टीज भी होती हैं। यह आपके शरीर को लंबे समय तक ठंडा बनाए रखता हैं। सत्तू ड्रिंक डाइजेशन को बूस्ट करता है, इसके अलावा यह हार्ट को हेल्दी रखता है। इसमें आयरन, कैल्शियम और पोटैशियम होते हैं, जो ब्रेन हेल्थ को भी दुरुस्त रखते हैं। मासंपेशियों को मजबूती देने के लिए भी आप सत्तू ड्रिंक का सेवन जरूर करें। एक गिलास ठंडे पानी में दो चम्मच सत्तू पाउडर, गुड़ पाउडर, काला नमक डालकर मिलाएं और सत्तू ड्रिंक तैयार है।

Also Read: Jiah Khan Suicide Case में CBI कोर्ट के फैसले से गदगद हैं Sooraj Pancholi, बरी होते ही दिया बड़ा बयान

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories