Home हेल्थ Period Tips: पीरियड्स के दौरान कब्ज की समस्या से हैं परेशान, इन...

Period Tips: पीरियड्स के दौरान कब्ज की समस्या से हैं परेशान, इन उपायों से करें समाधान

Period Tips: आज हम आपके लिए पीरियड्स के दौरान हो रही कब्ज की समस्या के कारण और इसे दूर करने के कुछ आसान उपाय ढूंढ कर लाए हैं।

0
Period Tips

Period Tips: अक्सर महिलाएं और यंग लड़कियां पीरियड्स के दौरान हो रहे कब्ज की समस्या से काफी परेशान रहती हैं और इस दिक्कत को दूर करने के लिए कई तरह की महंगी दवाईंयों का सेवन भी करती हैं। लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि आपको यह समस्या आखिर क्यों होती है। और इससे निजात आखिर किस तरह पाया जा सकता है तो, चलिए आज जानते हैं।

पीरियड्स के दौरान कब्ज की समस्या के कारण

1.प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोन में बदलाव के करण

पीरियड्स के दौरान महिलाओं में प्रोजेस्टेरोन और एस्ट्रोन हार्मोन में कई तरह एक बदलाव होते हैं जो उसी दौरान लड़कियों में हो रहे कब्ज का एक अहम कारण होता है।

2. प्री पीरियड प्रॉब्लम

महिअलाओं में पीरियड्स शुरू होने से पहले ही कई तरह के हार्मोन्स का निर्माण होना शुरू हो जात है, जिससे आपके शरीर में एक तरह का बॉवेल मूवमेंट की प्रक्रिया भी शुरू होने लगती है और जिसके कारण आपके लिए टूल पास करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है।

3. अंडरलाइन कंडीशन

अंडरलाइन कंडीशन एक तरह की पाचन संबंधी समस्या है और जो सबसे बड़ा करण है औरतों में पीरियड्स के दौरान कब्ज होने का। यहीं आपको बता दें, इसी तरह के कई और भी कंडीशन्स और डिजीज होते हैं जिनसे महिलाओं को पीरियड्स के दौरान दर्द के साथ-साथ कब्ज की दिक्कत भी झेलनी पड़ती है।

इन उपायों से करें समाधान

चलिए बा उन उपायों पर एक नजर डालते हैं जिन्हें अपनाकर आप इस समस्या से निजात पा सकती हैं।

1.अधिक मात्रा में फाइबर का सेवन

पेरिड्स के दौरान हो रहे कब्ज को दूर करने के लिए आपको उसी बीच ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फाइबर के सेवन की कोशिश करनी चाहिए। और जिसके लिए आप अपनी डाइट में फल, सब्जी, अनाज और कई तरह के हेल्दी फूड ऐड कर कसती हैं।

2. एक्टिव रहें

पीरियड्स के दौरान अक्सर महिलाएं लो फील करती हैं और बिलकुल भी एनर्जेटिक नहीं होतीं लेकिन, आपको इस दौरान कब्ज की दिक्कत से बचने के लिए कोशिश करनी चाहिए की आप खुदको ज्यादा से ज्यादा एक्टिव रखें।

3.अनहेल्दी क्रेविंग से दूर रहें

इसी बीच आपको पीरियड्स में कब्ज मुक्त रहने के लिए आपको हो रही अनहेल्दी क्रेविंग को अवॉयड करनी चाहिए, जिससे आपका पाचन खराब न हो और आपका स्टूल आसानी से पास हो सके।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।  

    Exit mobile version