Home टेक Mobile Side Effects: जेब में फोन रखने से हो सकती हैं दिल,...

Mobile Side Effects: जेब में फोन रखने से हो सकती हैं दिल, कैंसर और नपुंसकता जैसी बीमारियां, आप भी तो नहीं करते ये गलती?

0
Mobile Side Effects

Mobile Side Effects: आज के समय में स्मार्टफोन का चलन काफी ज्यादा बढ़ गया है। स्मार्टफोन यूजर्स अपने स्मार्टफोन को हर वक्त अपने साथ रखते हैं। यह मनोरंजन का साधन होने के अलावा आपके बहुत से कामों को चुटकियों में आसान कर देता है। यह जिंदगी का एक अहम हिस्सा हो गया है। ऐसे में लगभग 90 फीसदी लोग अपने स्मार्टफोन को अपनी जेब में रखते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपको स्मार्टफोन कौन सी जेब में रखना चाहिए? बहुत से लोग इस बात को नहीं जानते। बता दें कि स्मार्टफोन को सही जेब में न रखने से आप नपुंसक हो सकते हैं।

ये भी पढ़ें: TCL 32 INCH HD SMART TV को मात्र 439 रूपए की EMI पर आज ही लाएं घर, जल्दी करें

हमेशा जेब में रखते हैं स्मार्टफोन

लोग स्मार्टफोन को अपने पास रखने के लिए हमेशा जेब में रखते हैं। आपने अकसर लड़कों को देखा होगा कि वो बाहर रहते हुए अपनी पैंट की जेब में और घर में रहते हुए भी अपने स्मार्टफोन को अपनी लोअर की जेब में रखते हैं। जिसके कारण बहुत से नुकसान होते हैं। वायरलेस नेटवर्क से कनेक्टेड फोन को जेब में रखने से शरीर को 2 से 7 गुणा रेडिएशन झेलना पड़ता है। यह भी कैंसर की एक वजह मानी जाती है। आप यह जानकर चौंक जाएंगे कि ये रेडिएशन डीएनए के स्ट्रक्चर को भी बदल सकता है। इससे नपुंसकता, दिल संबंधी समस्या और कैंसर जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा जेब में फोन रखने से इससे निकलने वाली रेडिएशन हड्डियों को कमजोर कर देती है।

बढ़ रहा बीमारियों का प्रकोप

क्या आप जानते हैं कि आपके स्मार्टफोन को अपने साथ हर जगह रखने से आप बीमारियों को न्योता दे रहे हैं। जी हां आपने बहुत से लोगों को देखा होगा कि वो बाथरूम भी जाते हैं तो वहां भी अपना फोन अपने साथ ले जाते हैं। आप अपने हाथ को तो साबुन से अच्छी तरह धो लेते हैं लेकिन फोन को धो नहीं सकते जिसके कारण फोन पर कीटाणु बैठ जाते हैं और वो आपके फोन के जरिए खाने की टेबल तक पहुंच जाते हैं जिससे गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

कहां रखें स्मार्टफोन

बता दें कि आपको अपने स्मार्टफोन को कभी भी अपने नाजुक अंगों के पास नहीं रखना चाहिए। आपको अपने फोन को अपने बैग या पर्स में रखना चाहिए। अगर आप बैग कैरी नहीं कर रहे हैं तो फोन को पीछे की पॉकेट में रख सकते हैं। कोशिश करें कि आपका फोन आपके शरीर से दूर रहे।

Also Read: बाल झड़ने की समस्या से छुटकारा पाने के लिए क्या है बेस्ट ऑप्शन? Hair Transplant Vs PRP Treatment

Exit mobile version