शुक्रवार, अप्रैल 19, 2024
होमख़ास खबरेंNo Expensive Medicine: मंहगी दवाई लिखने वाले डॉक्टरों की अब खैर नहीं,...

No Expensive Medicine: मंहगी दवाई लिखने वाले डॉक्टरों की अब खैर नहीं, सरकार के नए आदेश से गरीब मरीजों को मिली बड़ी राहत

Date:

Related stories

No Expensive Medicine: बीमार होने पर डॉक्टरों द्वारा पर्ची पर लिखी गई महंगी दवाई खरीदना हर किसी के बस में नहीं होता है । लेकिन फिर अपनी जिदंगी को बचाने के लिए गरीब इंसान हर संभव प्रयास करने को तैयार है। लेकिन अभी हाल ही में गरीबों लोगों को नजर में रखते हुए केद्र सरकार ने एक नया फैसला लिया है, जिसमें देश के किसी भी कोने का कोई भी डॉक्टर मरीजों की पर्ची में महंगी दवाई का नाम नहीं लिख सकता है । ऐसा करने वाले डॉक्टर्स  के खिलाफ सरकार सख्त  कदम उठाएगी।

यह भी पढ़ें : Drugs And Liquor: दवाईयों का शराब की तरह बढ़ते हुए सेवन को देख , सरकार ने नशेडियों के लिए उठाया बड़ा कदम

जैनरिक दवाई औषधि केंद्र में होगी उपलब्ध

डॉक्टर्स केवल जैनरिक दवाईयों को ही मरीज की पर्ची में लिख सकते हैं इसके इलावा डॉक्टर्स को कोई भी महंगी दवाई लिखना माना है। इसके साथ ही सरकार ने हर राज्य में एक जन-औषधि केंद्र बना रखा है , जहां से मरीज कम दामों में जैनरिक दवाई ले सकता है और बिवा किसी परेशानी के अपना इलाज करा सकते है।

आदेश का पालन नहीं करने वालों के खिलाफ होगी सख्त कारवाई

जो भी हॉस्पिटल और प्राइवेट मेडिकल स्टोर में किसी भी मरीज के पर्चें में मंहगी दवाई को लिखता है तो उसके खिलाफ सरकार के द्वारा काफी कठोर कदम उठाए जाएंगे। डॉक्टरस  को केवल जैनरिक दवाईयां लिखने की ही अनुमति है और इसका भी अहम कारण यह है कि ,इस जैनरिक दवाईयों की वजह से आम इंसान भी बिना किसी परेशानी और दिक्कत के अपना इलाज अच्छे  से करा सकते हैं। इसके साथ ही लोगों को जैनेरिक दवाईयों के बारे में भी जागरूक किया जाएं।

यह भी पढ़ें : Summer Outfits: गर्मियों में दिखना है कूल , तो मृणाल ठाकुर के इन शानदार लुक्स को करें फॉलो

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Akansha Tiwari
Akansha Tiwarihttps://www.dnpindiahindi.in
आकांक्षा तिवारी ने हाल ही में IP यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। अपने करियर की शुरुआत उन्होंने DNP इंडिया से की है। जहां वे बतौर एजुकेशन और लाइफस्टाइल कॉन्टेंट राइटर के तौर पर अपनी सेवाएं दे रही हैं। इससे पहले वो कई मीडिया चैनलों के साथ बतौर इंटर्न भी काम कर चुकी हैं।

Latest stories