शनिवार, मई 4, 2024
होमविदेशParasite in Brain: महिला के दिमाग में जिंदा रेंगते कीड़े को देख...

Parasite in Brain: महिला के दिमाग में जिंदा रेंगते कीड़े को देख डाक्टर्स के उड़े होश, आखिर ये हुआ तो कैसे हुआ?

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है।

PM मोदी के इस ऐलान के बाद बढ़ेंगे हजारों जन औषधि केन्द्र, जानें कैसे दवा खर्च पर हो रही भारी बचत?

PM Jan Aushadi Kendra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देवघर एम्स में 10000वें जन औषिधि केंद्र का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने औषधि केन्द्र के संख्या को बढ़ाने के संबंध में बड़ा ऐलान किया है।

Parasite in Brain: विज्ञान की तरक्की को लेकर कितनी बाते सुनने को मिलती है। कोई कहता है कि विज्ञान न होता तो आज धरती पर इतनी सुख-सुविधा देखने को ना मिलती। तो कोई कहता है कि वो विज्ञान ही है जिसने आज इंसानों को जीवित रखा है वर्ना न जानें कब किसको क्या हो जाए और इलाज के अभाव में उसकी मौत हो जाए। ऐसे में इसी से संबंधित एक खबर अस्ट्रेलिया से सामने आई है जहां डाक्टर्स ने एक महिला के दिमाग से जिंदा कीड़ा पाया है। बताया जा रहा है कि यह कीड़ा महिला के मस्तिष्क के अंदर जीवित था। इस हैरतंगेज घटना को देखकर सर्जरी करने वाले सभी डाक्टर्स भी चौंक गए थे।

ये है पूरा मामला

बता दें कि जिस महिला के मस्तिष्क के अंदर यह जीवित कीड़ा मिला है वो इंग्लैंड की रहने वाली है। वर्ष 2021 के आखिरी में कुछ स्वास्थ्य संबंधी दिक्कतों के कारण इस महिला को एक अस्पताल में भर्ती कराया गया। हल्के इलाज के बाद उसे राहत मिली और वो स्वस्थ्य (Health) होकर अपने घर को लौट गई। फिर वर्ष 2022 में उसे कई तरह की दिक्कते आने लगी थीं जिसमें डिप्रेशन और भूलने की बीमारी जैसे लक्षण सामान्य थे। इसके बाद महिला को अस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा में भर्ती कराया गया जहां डाक्टर उसकी स्थिती को देख चौंक उठे थे। खबरों की माने तो जब डाक्टरों ने महिला के मस्तिष्क के सीटी स्कैन किया तो उन्हें एक जीवित कीड़ा नजर आया।

आमतौर पर सांपों में मिलते हैं ये कीड़े

खबरों की माने तो डाक्टरों ने जैसे इसे देखा तुरंत अस्पताल में खलबली मच गई। किसी के लिए भी इस संबंध में विश्वास कर पाना मुश्किल था। डाक्टर्स की माने तो इस तरह के कीड़े आमतौर पर सांपों में देखने को मिलते हैं। वहीं इसकी लंबाई 3 इंच बताई गई। इसके वेरिएंट को लेकर डाक्टर्स ने बताया कि ये एक पैरासाइट राउंडवॉर्म था। ये राउंडवार्म ज्यादातर सांपों में पाए जाते हैं। ऐसे में इसे महिला की दिमाग में देखकर किसी के लिए भी यकीन कर पाना मुश्किल है।

ऐसे मस्तिष्क में पहुंचा कीड़ा

डाक्टर्स की माने तो इस कीड़े का इंसान के दिमाग में पहुंच पाना असंभव है। उन्होंने कहा कि हो सकता है महिला ने पालक वगैरा जैसी सब्जियां खाई हो जिस पर किसी सांप ने अंडा दिया है। इसी से वह कीड़ा महिला के मस्तिष्क में प्रवेश कर सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories