सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमहेल्थPostpartum Diet: सर्दियों में हुई है डिलीवरी तो डाईट में जरूर शामिल...

Postpartum Diet: सर्दियों में हुई है डिलीवरी तो डाईट में जरूर शामिल करें ये 5 चीजें, मां के साथ बच्चा भी रहेगा हेल्दी

Date:

Related stories

Postpartum Diet: सर्दियों का मौसम गर्मियों की तुलना में ज्यादा कठिन होता है, इस दौरान चलने वाली ठंडी और शुष्क हवाएं शरीर में दर्द और जकड़न पैदा करती है वहीं ये प्रेगनेंट महिलाओं के लिए और भी ज्यादा चुनौतीपूर्ण रहता है. ऐसे समय में जिन औरतों की डिलीवरी का वक्त होता है उन्हें और उनके परिवार को दोनों की स्पेशल केयर करनी चाहिए. इस बीच न केवल पोषक तत्वों से भरपूर चीजों का सेवन करना चाहिए बल्कि ऐसी चीजें भी डायट में शामिल करनी चाहिए जोकि गर्म भी हो ताकि मां के साथ बच्चा भी स्वस्थ रहे. इसे देखते हुए आज सर्दियों की 5 फूड ऑप्शंस के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें डिलीवरी के बाद महिलाओं को जरूर खाना चाहिए.

गुड़ की मात्रा बढा लें

आपको बता दें कि गुड़ सर्दियों के लिए सबसे ज्यादा फायदेमंद माना जाता है, यह गर्म होने के साथ इसमें भरपूर मात्रा में आयरन भी पाया जाता है. जोकि खून की रिकवरी करने में भी खासतौर पर मदद करता है. ऐसी महिलाएं जिनकी डिलीवरी हुई है वो इसे हलवे से लेकर, किसी भी चीज में गुड़ डालकर ले सकती हैं।

देसी घी का करें सेवन

देसी घी हेल्दी लाइफ के लिए सबसे ज्यादा जरूरी माना जाता है, इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को अंदर से मजबूत तो बनाते ही हैं साथ ही तेजी से बॉडी को रिकवर करने में भी काफी मदद करते हैं. बच्चों को जन्म देने वाली महिलाओं को नियमित रूप से डाईट में जरूर शामिल करना चाहिए.

तिल का कर सकते हैं प्रयोग

तिल हमारे लिए काफी फायदेमंद रहता है, सर्दियों में इसका सेवन हाल ही में मां बनी महिलाओं को जरूर करना चाहिए. यह शरीर में गर्मी बनाए रखने के साथ ही तमाम तरह की बीमारियों को दूर रखता है, इसे गजक से लेकर लड्डू तक कई तरह की चीजों में डालकर खा सकते हैं।

अदरक का रस

सर्दियों में अदरक खाने की सलाह हेल्थ एक्सपर्ट्स भी देते हैं, इसके एंटीऑक्सीडेंट्स शरीर को डिटोक्सीफाई करके सर्दी लगने से भी बचाते हैं. जल्दी में मां बनी महिलाओं को अदरक के काढे के साथ-साथ इसके रस को भी हर दिन पीने की आदत डालनी चाहिए.

सरसो देगी फायदा

सरसो को तेल से लेकर सब्जी तक हर चीज में प्रयोग किया जाता है, यह तासीर में गर्म होती है और बॉडी को हर तरह के इंफेक्शन से भी बचाकर रखती है. जो औरतें इस सीजन में बच्चों को जन्म देती है उन्हें सरसो के बीजों, तेल, और पत्तों को हर दिन डाईट में लेना चाहिए.

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Diksha Gupta
Diksha Guptahttps://www.dnpindiahindi.in
2022 से करियर की शुरुआत कर दीक्षा बतौर कंटेंट राइटर के रूप में अपने सेवाएं दे रही हैं। लिखने, पढ़ने और कुछ नया सीखने के जोश के साथ आगे बढ़ने में विश्वास करती हैं। साथ ही एंटरटेनमेंट, लाइफस्टाइल और वायरल खबरों पर लिखने में इन्हें विशेष रुचि है। [email protected] पर इनसे संपर्क कर सकते हैं।

Latest stories