सोमवार, मई 20, 2024
होमहेल्थPregnancy: डिलीवरी डेट आ गई पास तो आज से ही शुरू करें...

Pregnancy: डिलीवरी डेट आ गई पास तो आज से ही शुरू करें ये काम, लेबर पेन में मिल सकती है राहत

Date:

Related stories

Punjab News: मिशन 13-0 की ओर बढ़ रहा AAP का काफिला, CM Mann की रैलियों में भी उमड़ा जनसैलाब; देखें वीडियो

Punjab News: लोक सभा चुनाव 2024 में 7वें चरण के मतदान के दौरान 1 जून को पंजाब के सभी 13 लोक सभा सीटों पर भी वोटिंग होगी। इसको लेकर पंजाब की वर्तमान सत्तारुढ़ दल आम आदमी पार्टी (AAP) पूरी तैयारी में है।

Pregnancy: हर महिला के लिए मां बनना एक बेहद खूबसूरत एहसास होता है। इस दौरान महिलाओं को कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 9 महीने के लंबे इंतजार के बाद वह एक बच्चे को जन्म देती है लेकिन आपको बता दें कि, प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का बेहद खास ख्याल रखने की जरूरत होती है। इस दौरान महिलाओं की तबीयत काफी नाजुक होती है। ऐसे में प्रेगनेंसी के दौरान उनकी सेहत जल्दी से बिगड़ जाती है। जिसके लिए उनकी सेहत का बेहद खास खयाल रखने की जरूरत होती है। ऐसे में अगर आपकी डिलीवरी डेट करीब आ रही है तो आप इन बातों का ध्यान जरूर रखें ऐसा करने से आपको डिलीवरी पेन से राहत मिल सकती है।

मेडिटेशन

इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मेडिटेशन का है। अगर आपकी प्रेगनेंसी डेट पास आ रही है तो आप खुद को रिलैक्स करने के लिए हर रोज सुबह मेडिटेशन जरूर करें। प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का शरीर बेहद नाजुक होता है ऐसे में शरीर और मन को शांत रखने के लिए आप हर रोज सुबह मेडिटेशन करें।

हल्की एक्सरसाइज

इस लिस्ट में दूसरा नाम हल्की एक्सरसाइज का आता है। प्रेगनेंसी के दौरान कई महिलाएं बैठी रहती है लेकिन अगर आप अपने लेवर पेन को कम करना चाहती हैं तो आप हल्की एक्सरसाइज जरूर करें। हेल्थ एक्सपर्ट्स भी प्रेगनेंसी के दौरान हल्की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं। एक्सरसाइज करने से शरीर खुलता है और डिलीवरी के समय ज्यादा परेशानी नहीं होती है।

हेल्दी डाइट

इस लिस्ट में तीसरा नाम हेल्दी डाइट का है। इस दौरान महिलाओं का शरीर काफी कमजोर हो जाता है ऐसे में उन्हें एक अच्छी डाइट की बहुत ज्यादा जरूरत होती है। प्रेगनेंसी के दौरान अच्छी डाइट का असर बच्चों पर भी पड़ता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान आप हेल्दी डाइट को जरूर फॉलो करें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories