शनिवार, मई 18, 2024
होमहेल्थRaspberry Leaf Tea: सिर्फ इस चाय की घूंट से खत्म हो जाएगी...

Raspberry Leaf Tea: सिर्फ इस चाय की घूंट से खत्म हो जाएगी प्रेग्नेंसी की सभी Complications, स्किन से लेकर Breast Feeding के लिए है रामबाण

Date:

Related stories

Raspberry Leaf Tea: सभी महिलाओं के लिए प्रेग्नेंसी सबसे सुखद अनुभव है। मगर इस दौरान महिला को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं सेहत को लेकर भी कई सारी चुनौतियां आती है, जिसे सहना उसका इलाज करना बहुत जरूरी है। इसलिए हम आपको एक ऐसा चाय बताने वाले हैं, जिसे आप आसनी से घर में बना सकती हैं। वहीं इसके कई बेहतरीन फायदे हैं। फायदे जानकर आप भी दंग रह जाएंगी। इतना ही नहीं, इसमें कई सारे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए काफी हेल्दी माना जाता है। वहीं इस चाय को घर में आसानी से बनाया जा सकता है।

जानें ‘रास्पबेरी लीफ टी’ के फायदे

ब्रेस्ट फीडिंग के लिए है लाजबाव

ब्रेस्ट फीडिंग के लिए रास्पबेरी लीफ टी बेहद फायदेमंद है। इसमें कई सारे ऐसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं, जिसके सेवन से महिला को ब्रेस्ट फीडिंग में मदद मिलती है। इसका कारण चाय में मौजूद आयरन की भरपूर मात्रा है। इससे प्रेग्नेंसी में महिलाओं के शरीर में पौष्टिक तत्वों की कमी नहीं होती है। इसलिए हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रास्पबेरी लीफ टी पीने की सलाह प्रेग्नेंट महिलाओं को देते हैं।

त्वचा के लिए है बेहद फायदेमंद

प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा की हालत काफी खराब हो जाती है। वहीं कई तरह के स्किन प्रोब्लम की शुरुआत भी प्रेग्नेंसी के कारण होने लगती है। इन सभी समस्याओं को ठीक करने के लिए रास्पबेरी लीफ टी बेहद फायदेमंद है। ये त्वचा के लिए बहुत असरदार होता है। वहीं इसमें कई सारे ऐसे गुणकारी एलीमेंट्स हैं, जिससे त्वचा को पोषण मिलता है और वो ग्लो करता है।

डिलीवरी के समय करता है मदद

महिलाओं को अक्सर हेल्दी डिलीवरी में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। वहीं नॉर्मल और हेल्दी डिलीवरी होने में काफी समस्या होती है। इन सभी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए रास्पबेरी लीफ टी बेहद फायदेमंद है। इससे सभी कॉम्प्लिकेशन कम होते हैं। इसलिए हर प्रेग्नेंट महिला को इस चाय का सेवन निश्चित रूप से करना चाहिए।

इस तरह से तैयार करें रास्पबेरी लीफ टी

स्टेप 1: सबसे पहले सूखे रास्पबेरी के पत्ते लें और उसे अच्छे से साफ कर लें।

स्टेप 2: अब एक बर्तन में पानी उबालें और उसमे ये पत्ते डाल लें।

स्टेप 3: अब अब पत्ता और पानी को 10 से 15 मिनट के लिए उबलने दें।

स्टेप 4: अब इसे छान लें और इसका सेवन नियमित रूप से करें।

Also Read: बिग बॉस 16 ने बाद स्टाइलिश लुक में कहर ढा रही हैं Archana Gautam, जल्द म्यूजिक वीडियो में मचाएंगी धमाल

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Sriya Sri
Sriya Srihttps://www.dnpindiahindi.in/
मेरा नाम श्रीया श्री है। मैं पत्रकारिता अंतिम वर्ष की छात्रा हूं। मुझे लिखना बेहद पसंद है। फिलहाल मैं डीएनपी न्यूज नेटवर्क में कंटेंट राइटर हूं। मुझे स्वास्थ्य से जुड़ी कई चीजों के बारे में पता है और इसलिए मैं हेल्थ पर आर्टिकल्स लिखती हूं। इसके अलावा मैं धर्म, लाइफस्टाइल, एस्ट्रोलॉजी और एजुकेशन के विषय में भी आर्टिकल लिखती हूं।

Latest stories