शनिवार, मई 25, 2024
होमहेल्थRemedy to stop Tobacco and Cigarette Addiction : नशे की लत से...

Remedy to stop Tobacco and Cigarette Addiction : नशे की लत से चाहते हैं आजादी, तो आज से शुरू करें इन चीजों का सेवन

Date:

Related stories

Remedy to stop Tobacco and Cigarette Addiction : आज के समय में देश के ज्यादातर लोग खासकर युवा नशे के समंदर में डूबे हुए हैं। कोई सिगरेट पीता है, तो कोई तंबाकू का सेवन करता है। यह वह चीज हैं, जोकि इंसान के शरीर के लिए काफी ज्यादा हानिकारक हैं। लोग इस बात को अच्छी तरह जानते हैं। लेकिन इसके बाद भी इनका सेवन करते रहते हैं।

अगर आप भी तंबाकू और सिगरेट या अन्य नशे के आदी हैं, और आप इस नशे की दुनिया से छुटकारा पाना चाहते हैं। तो यह आर्टिकल आपके काम आ सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे। जिनको अपनाने से आप इन बुरी आदतों से और नशों से छुटकारा पा सकेंगे।

हरी इलायची और सौंफ

क्या आपको पता है, कि हरी इलायची और सौंफ की मदद से आप सिगरेट और तंबाकू जैसी बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं? दरअसल इलायची में अल्फा, टेरपिनॉल, लाइमोनीन, मायकेनिन जैसे गुण होते हैं। जोकि नशे की आदत से छुटकारा पाने में काफी ज्यादा मदद करते हैं। अगर आप सिगरेट या तंबाकू से छुटकारा पाना चाहते हैं, तो आप इनका इस्तेमाल जरूर कर सकते हैं। हरी इलायची और सौंफ में ऐसे गुण होते हैं कि यह निकोटिन की आदत को बिल्कुल खत्म कर देते हैं।

अजवायन और सौंफ का यूज

वैसे तो आपने हमेशा अजवायन और सौंफ को खाद्य पदार्थों के रूप में ही देखा होगा। क्योंकि कभी-कभी घर के ग्रहणियों ने इन्हें आपके सामने किसी सब्जी या फिर स्वादिष्ट पकवान में डालकर पेश किया होगा। लेकिन क्या आपको पता है, कि अजवायन और सौंफ से आप सिगरेट और तंबाकू जैसे नशे की आदत से छुटकारा पा सकते हैं। बता दें कि अजवायन और सौंफ को बराबर मात्रा में लें। उसके साथ आधा काला नमक लें और तीनों को मिलकर इसका सेवन करते रहें। धीरे-धीरे आप नशे की बुरी आदत से छुटकारा पा लेंगे।

अदरक और आंवला

अब तक तो शायद आपने अदरक की चाय पी होगी और अमला का जूस या फिर अचार खाया होगा। लेकिन आपको जानकर हैरानी होगी, कि आप अदरक और आंवला के सेवन से नशे जैसी बुरी आदत से छुटकारा पा सकते हैं, बता दें कि आप आंवला और अदरक को कद्दूकस करके उसमें नींबू और नमक मिलाकर एक डिब्बे में भरकर रख लें और जब भी आपको सिगरेट की तलब उठे, तो आप इस पाउडर का सेवन कर लें।

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।


DNP न्यूज़ डेस्क
DNP न्यूज़ डेस्कhttps://www.dnpindiahindi.in
DNP न्यूज़ डेस्क उत्कृष्ट लेखकों एवं संपादकों का एक प्रशिक्षित समूह है. जो पिछले कई वर्षों से भारत और विदेश में होने वाली महत्वपूर्ण खबरों का विवरण और विश्लेषण करता है.उच्च और विश्वसनीय न्यूज नेटवर्क में डीएनपी हिन्दी की गिनती होती है. मीडिया समूह प्रतिदिन 24 घंटे की ताजातरीन खबरों को सत्यता के साथ लिखकर जनता तक पहुंचाने का कार्य निरंतर करता है

Latest stories