Home हेल्थ शरीर में Vitamin K की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर...

शरीर में Vitamin K की कमी से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये 3 सुपर फूड्स

0

Vitamin K: खराब लाइफस्टाइल और बाहर के खान-पान से हमारे शरीर का संतुलन बिगड़ गया है। ऐसे में शरीर को स्वस्थ और मजबूत बनाने के लिए कई ऐसे पोषक तत्व हैं जो हमें खाने जरूरी होते हैं। इन पोषक तत्वों की कमी से हमारे शरीर में बुरा असर पड़ता है। खासकर विटामिन के की कमी से हमारे शरीर में कई गंभीर बीमारियां हो जाती हैं। विटामिन के हमारे खून में थक्का बनने में अहम भूमिका निभाता है इससे चोट लगने पर अत्यधिक खून बहने का खतरा कम हो जाता है। इसी के साथ विटामिन के हड्डियों के निर्माण में भी मदद करता है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि हमारे शरीर में विटामिन के की डेफिशियेंसी हो रही है या नहीं।

शरीर में विटामिन के की कमी के लक्षण

अगर आपके शरीर में विटामिन के की कमी हो रही है तो इससे आप सावधान हो जाएं। विटामिन के की कमी का पहला लक्षण है कि थोड़ी चोट लगने पर आपका ज्यादा खून बहेगा, मल त्याग में कष्ट और साथ में खून निकलना भी इसका एक लक्षण है। जोड़ों में दर्द होएगा मांसपेशियों में अचानक ऐठन उठना, घाव भरने में अधिक समय लगना, मासिक धर्म के दौरान बहुत अधिक दर्द होना। इसी के साथ मसूड़ों या दातों से अक्सर खून निकलना भी विटामिन के की कमी दर्शाता है।

Also Read: Stomach Pain: 24 घंटे से ज्यादा रहने वाला पेट दर्द हो सकता है गंभीर बीमारी का संकेत, इन लक्षणों को भूलकर भी न करें…

अपनी डाइट में जरूर शामिल करें ये सुपर फूड्स

  • अगर आप भी विटामिन के की कमी से जूझ रहे हैं तो बता दें कि आप अपने आहार में पालक और पनीर को जरूर शामिल करें। पालक में विटामिन के, पोटैशियम, फाइबर और आयरन पाए जाते हैं। इसके सेवन करने से हमारे शरीर में विटामिन के की कमी दूर हो जाएगी। पनीर में भी विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में आप पालक पनीर की सब्जी बना कर खा सकते हैं।
  • बता दें कि, विटामिन के की कमी को पूरा करने के लिए अंडा भी एक बेहतर सोर्स है। अंडे में प्रोटीन विटामिन बी और विटामिन के भरपूर मात्रा में पाया जाता है अंडे के पीले भाग यानी योक में विटामिन के पाया जाता है. ऐसे में आप इसे अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।
  • इन सभी चीजों के साथ आप मूली, चुकंदर, अंकुरित अनाज, गेहूं, जौ, मछली, दूध और डेरी प्रोडक्ट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सभी को खाने से आपके शरीर में विटामिन के की कमी दूर हो जाएगी।

Also Read: आप भी Nora Fatehi और Sara Ali Khan की तरह White Suit में पा सकती हैं ब्यूटीफुल Look, बन जाएंगी पार्टी की शान

Disclaimer: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल सुझाव के रूप में लें, DNP INDIA न्यूज़ इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version