मंगलवार, मई 28, 2024
होमहेल्थBlood Pressure की दवाई खाने वालों के लिए जहर से कम नहीं...

Blood Pressure की दवाई खाने वालों के लिए जहर से कम नहीं ये चीजें, जिंदगी से प्यार है तो भूलकर भी न करें सेवन

Date:

Related stories

बढ़ते Blood Pressure से हैं परेशान, आज ही करें ये 8 काम

Blood Pressure: अनहेल्दी खान-पान और एक गलत लाइफस्टाइल के...

World Blood Donor Day: रक्तदान करने से पहले भूलकर भी न करें ये गलतियां, बाद में न पड़े पछताना!

World Blood Donor Day: कहते हैं कि रक्तदान एक महादान होता है। ऐसे में आज आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आपको भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

Cancer: ब्रेस्ट में बनी गांठ कैंसर है या नहीं? इन लक्षणों से तुरंत करें पहचान

ब्रेस्ट में बिना दर्द के गांठ होने को कुछ लोग कैंसर समझते हैं। लेकिन य़ह कितना सच है, आइए हम आपको इसके बारे में बताते हैं।

Blood Pressure: आजकल के समय में व्यक्ति इतना व्यस्त हो गया है कि उसे अपने खान पीन और लाइफस्टाइल का जरा भी अंदाजा नहीं है । दिन-प्रतिदिन लोगों की लाइफ स्टाइल काफी खराब होता जा रहा है जिसकी वजह से उन्हें कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इसी के साथ खराब खान पीन और बेकार लाइफस्टाइल की वजह से लोगों को कई तरह की बीमारियां भी घेर लेती हैं। इसी कड़ी में मौजूदा समय में ब्लड प्रेशर और बैड कोलेस्ट्रॉल जैसी बीमारियों की चपेट में लोग आसानी से आ जाते हैं।

हार्ट अटैक आने के ज्यादा चांस

ब्लड प्रेशर की बीमारी ने सभी को अपना शिकार बना लिया है। ऐसे में अगर आपका ब्लड प्रेशर लगातार हाई या लो रहता है तो हार्ट अटैक आने के चांस और भी ज्यादा बढ़ जाते हैं। ऐसे में इस को नियंत्रण में करने के लिए कई लोग कई तरह की दवाइयां खाते हैं लेकिन अगर आप दवाइयों के साथ खान पीन सही नहीं करेंगे तो इससे आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ सकता है।

कोलेस्ट्रॉल की दवाइयों के साथ न खाए ये चीजें

केलोस्ट्रोल और बीपी को नियंत्रण में रखने के लिए कई दवाएं दी जाती हैं लेकिन अगर आप उन दवाओं के साथ अपने खान पीन को सही नहीं करेंगे तो आपको इसका नुकसान झेलना पड़ सकता है। बता दें कि, बीपी और कोलेस्ट्रॉल की दवाइयों के साथ कुछ चीजें नहीं खानी चाहिए। एक्सपोर्ट के अनुसार अगर आप कैस्ट्रॉल की दवाई खा रहे हैं तो आपको रेड मीट और डेयरी प्रोडक्ट्स से बचना चाहिए।

Also Read: Deepika Padukone के इस एयरपोर्ट लुक को देखते रह जाएंगे आप, कातिल स्माइल ने लोगों को किया घायल

बीपी की दवाइयों के साथ न खाए ये चीजें

इसी के साथ अगर आप ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने की दवाई खा रहे हैं तो आपको शरीर में सोडियम इंटेक्स कम करने की जरूरत है। हाई सोडियम इंटेक वाली चीजें आपके ब्लड प्रेशर को बढ़ा सकती हैं इसी के साथ इन चीजों को खाने से दवाओं का प्रभाव भी कम हो जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार ब्लड प्रेशर की दिक्कत वाले लोगों को प्रोसेस्ड फ़ूड और ज्यादा नमकीन वाली चीजें नहीं खानी चाहिए।

Also Read: Viral Video: चुनावी दौरे के बीच डोसा बनाने पहुंच गई Priyanka Gandhi Vadra, फिर कहा ऐसा कि रेस्टोरेंट मालिक रह गया हैरान!

डिस्क्लेमर: इस आर्टिकल में बताई विधि, तरीक़ों व दावों को केवल जानकारी के रूप में लें। DNP News Network/Website/Writer इनकी पुष्टि नहीं करता है। इस तरह के किसी भी उपचार/दवा/डाइट पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Anjali Sharma
Anjali Sharmahttps://dnpindiahindi.in
अंजलि शर्मा पिछले 2 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हैं। अंजलि ने महर्षि दयानंद यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई की है। फिलहाल अंजलि DNP India Hindi वेबसाइट में कंटेंट राइटर के तौर पर काम कर रही हैं।

Latest stories