शुक्रवार, मई 17, 2024
होमदेश & राज्यदिल्लीकैसे करें Conjunctivitis की पहचान ? Eye Flu के बारे में नेत्र...

कैसे करें Conjunctivitis की पहचान ? Eye Flu के बारे में नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. अबदुल कादिर से जानिए सब कुछ

Date:

Related stories

Autism: लड़के ही नहीं लड़कियां भी हो सकती है पीड़ित, इन लक्षणों पर हमेशा करें गौर और रहें सावधान

Autism: ऑटिज्म स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर एक विकास डिसेबिलिटी है जिससे...

क्या पुरुषों में Eggs और महिलाओं में Sperm बनना होगा संभव? IVF के बाद IVG तकनीक लाने की तैयारी; जानें डिटेल

In Vitro Gametogenesis: मनुष्यों की प्रजनन प्रक्रिया को लेकर तरह-तरह के दावे व रिसर्च किए जाते रहे हैं। खबरों की मानें तो अब इन विट्रो फर्टिलाइज़ेशन (IVF) के बाद इन विट्रो गैमेटोजेनेसिस (IVG) नामक तकनीक की खोज की जा रही है जिससे एक पुरुष की त्वचा कोशिका को अंडे (Eggs) में तो वहीं महिला की त्वचा कोशिका को शुक्राणु (Sperm) में बदला जा सकता है।

PM मोदी के इस ऐलान के बाद बढ़ेंगे हजारों जन औषधि केन्द्र, जानें कैसे दवा खर्च पर हो रही भारी बचत?

PM Jan Aushadi Kendra: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने आज देवघर एम्स में 10000वें जन औषिधि केंद्र का उद्घाटन किया है। इस दौरान उन्होंने औषधि केन्द्र के संख्या को बढ़ाने के संबंध में बड़ा ऐलान किया है।

Conjunctivitis: दिल्ली-NCR में इन दिनों एक बड़ी ही गंभीर बीमारी फैली हुई है। नाम है कंजंक्टिवाइटिस। इसे आई फ्लू भी कहते हैं। जीतना टेढ़ा इसका नाम है, उतने ही टेढ़े इसके लक्षण भी हैं। बीते दिनों आई बाढ़ा और बारसात के बाद इस बिमारी ने दिल्ली-NCR में अपने पैर पसारे हैं। कंजंक्टिवाइटिस एक कम्यूकेबल डिजीज है यानी ये बैक्टीरिया की वजह से फैलती है।

इस बीमारी में आपकी आंख लाल हो जाती है और आंख में दर्द उठने लगता है। कई लोग अभी भी इस बीमारी को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं, जो आपके लिए घातक साबित हो सकता है। ऐसे में आपको बताते हैं की ये बिमारी क्या है और इससे कैसे बचा जा सकता है।

क्या है कंजंक्टिवाइटिस ?

ग्रेटर नोएड के कैलाश अस्तपाल में सलाहकार नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉ. अबदुल कादिर बताते हैं की कंजंक्टिवाटिस, एक तरह का आंखों का संक्रमण है, जिसमें आंखें, लाल होने के साथ सूज जाती हैं। कंजंक्टिवा आंख के सफेद भाग और पलकों की आंतरिक परत तक फैली होती है।

जब कंजंक्टिवा की छोटी-छोटी रक्तनलिकाएं सूज जाती हैं, तब आंखों का यह सफेद भाग लाल या गुलाबी दिखने लगता है, इसीलिए इसे पिंक आई या आई फ्लू (Eye Flu) भी कहा जाता है। इन दिनों वायरल कंजंक्टिवाइटिस का प्रकोप ज्यादा है, पर जब इसमें बैक्टीरियल संक्रमण हो जाता है, तो वह और भी गंभीर हो जाता है।

क्या हैं इसके लक्षण ?

नेत्र रोग विशेषज्ञ, डॉ. अबदुल कादिर ने बताया कि कंजंक्टिवाइटिस के कई लक्षण हैं। जैसे एक या दोनों आंखों का लाल होना, साथ में जलन और खुजली होना, सामान्य से अधिक गाढ़े द्रव का निकलना, आंखों में किरकिरी महसूस होना, आंखों में सूजन होना या आंखों से धुंधला दिखाई देना।

डॉ. कादिर ने बताया की अगर लोगों को इनमें से कोई भी लक्षण दिख रहा है तो सबसे पहले अपने नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर के पास जाएं और अपनी आखों का चेकअप करवाएं। उन्होंने बताया कि वैसे तो ये बीमारी ज्यादा गंभीर नहीं है, लेकिन अगर सही समय पर इलाज न मिले तो ये आपकी आखों को नुकसान भी पहुंचा सकती है।

ऐसे करें बचाव ?

डॉ. अबदुल कादिर ने बताया कि ये बीमारी देखने से नहीं फैलती। ये सिर्फ बैक्टीरिया के जरिए फैलती है। ऐसे में आंखों को बार-बार मलने से बचें, संक्रमित व्यक्ति के सामान, तौलिये, रुमाल, तकिये, चश्मे आदि के प्रयोग से बचें, आंखों पर किसी किस्म की पट्टी या कपड़ा न बांधें, तालाब या पूल के इस्तेमाल से बचें और भीड़-भाड़ वाली जगह पर न जाएं। इसके अलावा परिवार के सभी सदस्य एक ही ड्रॉपर से आंखों में दवाई न डालें और कॉन्टैक्ट लेंस के प्रयोग से भी बचें।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं। 

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories