Home हेल्थ Winter Asthma Attack: सर्दियों में अस्थमा के रोगी इस तरह करें अपना...

Winter Asthma Attack: सर्दियों में अस्थमा के रोगी इस तरह करें अपना बचाव, नहीं तो जा सकती है जान!

0

Winter Asthma Attack: सर्दी के मौसम में अस्थमा बीमारी से पीड़ित लोग इस तरह से अपना बचाव कर सकते हैं। ताकि उन्हें सर्दियों में ज्यादा परेशानियों का सामना न करना पड़े। क्या है वह बचाव चलिए आपको बताते हैं।

सर्दी के मौसम में अस्थमा मरीजों की बढ़ सकती है परेशानी

सर्दी का मौसम शुरू होने से भले ही लोगों को गर्मी से राहत मिल जाती है। लेकिन कुछ ऐसी गंभीर बीमारियां होती हैं जोकि लोगों को सर्दियों के मौसम में ही काफी ज्यादा परेशान करती हैं। जी हां यहां हम बात कर रहे हैं उन मरीजों की जिन्हें अस्थमा की बीमारी होती है। अस्थमा के मरीजों को सर्दी में सरवाइव करना काफी ज्यादा मुश्किल हो जाता है।

ज्यादातर नवंबर दिसंबर और जनवरी-फरवरी के महीने में अस्थमा के लोगों को काफी ज्यादा परेशानियों को सामना करना पड़ता है। आज के समय में लगभग हर उम्र के लोगों को अस्थमा की परेशानी है। अगर सर्दियों के मौसम में अस्थमा पीड़ितों का सही से ध्यान रखा ना जाए। तो उनको और ज्यादा परेशानी हो सकती है।

सर्दियों में अस्थमा कैसे बढ़ता है

सर्दी के मौसम में फ्लू होने का खतरा काफी ज्यादा बढ़ जाता है, और फ्लू वायरस की वजह से ही अस्थमा ट्रिगर करने लगता है।

सर्दी के मौसम में हवा सुखी, ठंडी और तेज चलती है जिसके कारण अक्सर लोगों को सांस की नली में ड्राइनेस की समस्या होने लगती है, और उन्हें सांस लेने में भी तकलीफ होती है।

जो अस्थमा के मरीज हैं, उनके लिए इस तरह का मौसम या इस तरह की परेशानी काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकती है।

सांस की नली में ड्राइनेस होने की वजह से अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में काफी ज्यादा परेशानी होती है, और यही कारण है कि उन्हें अस्थमा अटैक भी आने लगते हैं।

सर्दियों के मौसम में स्मोग की वजह से भी अस्थमा अटैक की समस्या होने लगती है।

सर्दियों में अस्थमा अटैक से बचने के लिए करें ये

सर्दियों में अगर अस्थमा के मरीज ज्यादा परेशानी से बचना चाहते हैं। तो उन्हें सुबह और शाम की हवा में बाहर नहीं निकलना चाहिए। क्योंकि सुबह और शाम को जो हवा चलती है वह ठंडी और रुकी होती है। जिसकी वजह से अस्थमा के मरीजों को सांस लेने में दिक्कत हो सकती है।

अस्थमा के मरीजों को सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा गर्म कपड़े पहने चाहिए। ताकि वह ठंड से बच सकें। ऊनी कपड़े उनके शरीर को गर्म रखने में काफी ज्यादा मददगार साबित होंगे।

इसके साथ ही अस्थमा के मरीज सर्दियों के मौसम में केवल गर्म पानी का ही सेवन करें। गुनगुना पानी पीने से उनको खांसी और जुकाम में राहत मिलेगी और इस कारण से उन्हें अस्थमा में ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

साथी सर्दियों के मौसम में अस्थमा के मरीज को धूम्रपान से बिल्कुल दूरी बनाने बना लेनी चाहिए। यदि वह सर्दियों के मौसम में धूम्रपान का सेवन करते हैं। तो वे उनके स्वास्थ्य के लिए काफी ज्यादा घातक साबित हो सकता है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Exit mobile version