सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमख़ास खबरेंVisa free countries for India: भारतीय नागरिक बिना वीजा के कर सकते...

Visa free countries for India: भारतीय नागरिक बिना वीजा के कर सकते हैं इन देशों की यात्रा, यहां जानें कैसे मिलेगी एंट्री?

Date:

Related stories

Visa free countries for India: अगर आप विदेश जाकर घूमने के शौकीन हैं तो आपके लिए अच्छी ख़बर है। जानकारी ऐसी है कि इसे जान आप झूम उठेंगे। बहरहाल इसे जानने से पहले ये जान लें कि विदेश जाने के लिए वीजा होना जरूरी है। लेकिन अगर आपके पास वीजा नहीं है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। आपके लिए काम योग्य बातें ये है कि दुनिया में ऐसे कई देश हैं जहां Indian बिना वीजा के भी जा सकते हैं। इन देशों में आप सिर्फ अपने पासपोर्ट से कुछ दिनों और कुछ महीनों भर आराम से घूम सकते हैं।

Visa free countries for India: भारतीयों के लिए वीजा-फ्री देश

आपमें से कई लोगों को जानकारी हो कि नेपाल, भूटान, मॉरीशस और फिजी में बिना वीजा के ही कुछ दिनों तक रहा जा सकता है। हालांकि, इसके बाद कुछ ऐसे और देश हैं, जहां की यात्रा के लिए कुछ महीने पहले तक वीजा की जरुरत पड़ती थी, लेकिन अब इसमें छूट दे दी गई है। दरअसल थाईलैंड और श्रीलंका के बाद मलेशिया ने भी भारतीयों को बड़ी सौगात दी है। मलेशिया के प्रधानमंत्री अनवर इब्राहिम ने 1 दिसंबर से भारतीय और चीनी नागरिकों को 30 दिन का वीजा मुक्त प्रवेश दिए जाने की घोषणा की है। हालांकि, फ्री वीजा टूर का लाभ वहीं पर्यटक उठा पाएंगे जिनका किसी भी प्रकार का आपराधिक रिकॉर्ड नहीं हैं।

पर्यटन को बढ़ावा देने हेतु भारतीय नागरिकों के लिए Visa free प्रवेश की घोषणा

अब भारतीयों के लिए थाईलैंड और श्रीलंका जाना और भी आसान हो गया है। मालूम हो कि थाइलैंड-श्रीलंका में पहले ही भारतीयों को वीजा फ्री एंट्री मिलती है। फिलहाल मलेशिया ऐसा करने वाला तीसरा एशियाई देश बन गया है। मीडिया रिपोर्ट की मानें तो मलेशिया जाने वाले सबसे ज्यादा पर्यटकों में चीन के लोगों का चौथा और भारत का पांचवा स्थान है। दोनों देश मलेशिया के लिए बड़े बाजार के तौर पर हैं। सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, मलेशिया में इस साल जनवरी से जून के मध्य 9.16 मिलियन पर्यटक आए, जिनमें चीन से 4 लाक 98 हजार 540 और भारत से 2 लाख 83 हजार 885 पर्यटक घूमने आए।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories