Home ख़ास खबरें Ranchi News: रांची में होगा कला प्रदर्शनी का आयोजन, स्कूली बच्चों की...

Ranchi News: रांची में होगा कला प्रदर्शनी का आयोजन, स्कूली बच्चों की प्रतिभा को मिलेगा मंच

कार्यक्रम के दौरान बिकने वाली सामग्रियों का पैसा डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में स्थानांतरित किए जाने की योजना है। इनसे बच्चों के अंदर व्यावसायिक हुनर का विकास हो, इसकी कोशिश प्रदेश सरकार कर रही हैं। कला प्रदर्शनी में विजेता बच्चों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा।

0

Ranchi News: झारखंड के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों का हुनर देखना हो तो आपके लिए अच्छी ख़बर है। स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग द्वारा शिल्प कला व रचनात्मक सामग्रियों की प्रदर्शनी सह बिक्री का आयोजन किया जा रहा है। इसको लेकर संभावित तिथि व आयोजन स्थल की जानकारी सार्वजनिक कर दी गई है। प्रदर्शनी का आयोजन राजधानी के ऑड्रे हाउस में 3 से 5 नवंबर तक किया जाएगा। इस प्रदर्शनी में आपको 24 जिलों के सरकारी स्कूलों में अध्यनरत बच्चों द्वारा तैयार की गई कई एक से बढ़कर एक शिल्प कला व रचनात्मक सामग्री देखने को मिलेंगे। बकायदा इस कलात्मक कार्यक्रम के आयोजन को लेकर झारखंड शिक्षा परियोजना परिषद की ओर से तमाम तैयारियां की जा रही है।

150 स्कूली बच्चे लगाएंगे स्टॉल

जानकारी हो कि रांची के ऑड्रे हाउस में आयोजित इस प्रदर्शनी में प्रदेश से 150 प्रतिभागी बच्चे के शामिल होने की रूपरेखा शासन द्वारा तैयार कर ली गई है। इस कलात्मक कार्यक्रम के माध्यम से सरकारी स्कूलों में अध्यनरत बच्चों के हुनर को एक नई पहचान दिलाने के लिए प्रदेश की हेमंत सरकार प्रयासरत दिख रही हैं। प्रदर्शनी में शामिल होने वाले बच्चों में उत्सुकता का माहौल बना हुआ है। अपनी कलात्मक सामग्रियों का बेहतर प्रदर्शन करने के लिए बच्चे पिछले कई महीनों से एड़ी चोटी का जोर लगा रहे हैं। बताया जा रहा है कि शिल्प कला व रचनात्मक सामग्रियों के निर्माण को लेकर विभाग द्वारा बच्चों को सामग्री उपलब्ध कराई गई थी।

प्रदर्शनी में खरीद सकेंगे कलाकृतियां

आपको बता दें कि कार्यक्रम के दौरान बिकने वाली सामग्रियों का पैसा डीबीटी के माध्यम से बच्चों के खाते में स्थानांतरित किए जाने की योजना है। इनसे बच्चों के अंदर व्यावसायिक हुनर का विकास हो, इसकी कोशिश प्रदेश सरकार कर रही हैं। कला प्रदर्शनी में विजेता बच्चों को मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा। इसके अलावा कार्यक्रम में प्रतिभाग कर रहे बच्चों को सर्टिफिकेट दी जाएगी। कार्यक्रम का आयोजन तय तिथि में प्रतिदिन दोपहर 12 बजे से रात 8 बजे तक किया जाना है। प्रदर्शनी के साथ-साथ हुनरमंद बच्चों को शिक्षा विभाग द्वारा ऑनलाइन ट्रेडिंग की शिक्षा दी जाएगी। इनके सहायता से बच्चे अपने उत्पादों को डिजिटल माध्यम का उपयोग कर ग्राहकों तक पहुंचाने में सफल हो सकेंगे।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Exit mobile version