शनिवार, मई 11, 2024
होमख़ास खबरेंछत्तीसगढ़-तेलंगाना में कांग्रेस तो MP-राजस्थान में BJP का शानदार प्रदर्शन, यहां देखें...

छत्तीसगढ़-तेलंगाना में कांग्रेस तो MP-राजस्थान में BJP का शानदार प्रदर्शन, यहां देखें क्या है शुरुआती रुझान

Date:

Related stories

BJP में सियासी मंथन के बाद छत्तीसगढ़ को मिला नया CM, आदिवासी नेता विष्णु देव साय संभालेंगे राज्य की कमान

Chhattisgarh CM: भाजपा की ओर से तमाम सियासी मंथन के बाद छत्तीसगढ़ के नए सीएम के नाम का ऐलान कर दिया गया है। जानकारी के अनुसार राज्य में आदिवासी नेता के रुप में अपनी मजबूत पहचान चुके विष्णु देव साय को राज्य की कमान सौंपी गई है।

राजस्थान के इस ‘योगी’ की चर्चाओं से चढ़ा सियासी पारा, जानें CM की रेस में कौन से नाम बरकरार

Rajasthan Assembly Election 2023: राजस्थान में भाजपा ने लंबे समय से चली आ रही रिवाज के तहत विधानसभा चुनाव में सत्ता हासिल कर ली है। ताजा जानकारी के अनुसार भाजपा पूर्ण बहुमत के आंकड़े को पार करने के साथ सरकार बनाने की तैयारी में जुटी है।

MP-राजस्थान के साथ छत्तीसगढ़ में BJP तो तेलंगाना में कांग्रेस को प्रचंड बहुमत; जानें क्या रहे जीत के फैक्टर्स?

Assembly Election 2023 Result: देश के पांच राज्यों में संपन्न हुए विधानसभा चुनाव में चार राज्यों के नतीजे बीते दिन घोषित हुए। इसमें राजस्थान के साथ मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ व तेलंगाना जैसे राज्य शामिल हैं। देश के सबसे बड़े राजनीतिक दल होने का दावा करने वाली भाजपा ने इन चुनावों में इतिहास रचते हुए तीन राज्यों में सत्ता हासिल की।

Assembly Election 2023 Result: देश के पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव के परिणाम आज घोषित हो रहे हैं। इसके तहत सुबह 10 बजे तक के रुझान के अनुसार राजस्थान और मध्य प्रदेश में भाजपा का शानदार प्रदर्शन नजर आ रहा है। वहीं तेलंगाना और छत्तीसगढ़ में शुरुआती रुझान में कांग्रेस को बहुमत मिलता नजर आ रहा है। ऐसे में आइए हम आपको राज्य दर राज्य विधानसभा सीट के आंकड़े उपलब्ध कराते हैं।

मध्य प्रदेश में मामा का जादू

देश के प्रमुख चुनावी राज्यों में एक मध्य प्रदेश में भाजपा अपना प्रभुत्व बरकरार रखते नजर आ रही है। दावा किया जा रहाहै कि यहां ‘मामा’ सीएम शिवराज का जादू चलता नजर आ रहा है। ताजा जानकारी के अनुसार शुरुआती रुझान में यहां भाजपा 134 विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है। वहीं क्रांग्रेस 91 विधानसभा सीटों पर आगे है। बता दें कि राज्य में कुल 230 विधानसभा की सीटे हैं। ऐसे में बहुमत के लिए किसी भी दल को 116 विधानसभा सीट पर जीत दर्ज करने की जरुरत होगी।

राजस्थान में BJP का शानदार प्रदर्शन

राजस्थान में सत्तारुढ़ दल कांग्रेस व भाजपा के बीच कांटे की लड़ाई है। हालाकि शुरुआत में सूबे के सभी 199 विधानसभा सीटों के रुझान सामने आ चुके हैं। इसके मुताबिक भाजपा शानदार प्रदर्शन करते हुए 102 विधानसभा सीट पर आगे चल रही है तो वहीं कांग्रेस 80 विधानसभा सीट पर आगे है। हालाकि रुझानों के इस क्रम में समय के साथ बदलाव देखने को भी मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का जादू बरकरार

चुनावी राज्य छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का जादू बरकरार नजर आ रहा है। शुरुआती रुझान के मुताबिक राज्य के सभी 90 विधानसभा सीटों के आंकड़े आ चुके हैं। रुझानों की मानें तो कांग्रेस अभी 50 विधानसभा सीट पर आगे चल रही है। वहीं भाजपा भी 40 विधानसभा सीटों पर बढ़त बनाए हुए है। कांग्रेस का दावा है कि पार्टी एक बार फिर राज्य की सत्ता में वापसी करेगी।

तेलंगाना में पिछड़े KCR

चुनावी राज्य तेलंगाना के आंकड़े कांग्रेस के पक्ष में जाते नजर आ रहे हैं। मतगणना के शुरुआती रुझान के मुताबिक यहां कांग्रेस कुल 119 विधानसभा सीटों में 67 सीट पर आगे चल रही है। वहीं वर्तमान सत्तारुढ़ दल बीआरएस 39 सीट जबकि बीजेपी 6 विधानसभा सीटों पर आगे है। खबर है कि तेलंगाना सीएम केसीार अपनी कामारेड्डी विधानसभा सीट पर पिछड़ गए हैं। इस सीट पर कांग्रेस के रेवंत रेड्डी आगे चल रहे हैं।

नोटः ये शुरुआती रुझान के नतीजें हैं। इन आंकड़ो में समय के साथ बदलाव की संभावना भी है।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Gaurav Dixit
Gaurav Dixithttp://www.dnpindiahindi.in
गौरव दीक्षित पत्रकारिता जगत के उभरते हुए चेहरा हैं। उन्होनें चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय से अपनी पत्रकारिता की डिग्री प्राप्त की है। गौरव राजनीति, ऑटो और टेक संबंघी विषयों पर लिखने में रुची रखते हैं। गौरव पिछले दो वर्षों के दौरान कई प्रतिष्ठीत संस्थानों में कार्य कर चुके हैं और वर्तमान में DNP के साथ कार्यरत हैं।

Latest stories