सोमवार, अप्रैल 29, 2024
होमदेश & राज्यसंसद का Budget Session 31 जनवरी से 9 फरवरी तक, इस दिन...

संसद का Budget Session 31 जनवरी से 9 फरवरी तक, इस दिन वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश करेंगी अंतरिम बजट

Date:

Related stories

Budget 2024: क्या नई Tax व्यवस्था के तहत बढ़ सकती है छूट? लोगों की टिकीं Nirmala Sitaraman पर निगाहें

Budget 2024: 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण अंतरिम बजट पेश करेंगी. नई इनकम टैक्स व्यवस्था के तहत टैक्स छूट की संभावना जताई जा रही हैं।

Indian Economy: FY25 में 7% की दर से बढ़ सकती है अर्थव्यवस्था! जानें 7 ट्रिलियन का सपना कब तक होगा पूरा

Indian Economy: भारत के साथ विश्व के अनेक प्रमुख देशों में विकास दर को मापने का एक पैमाना है जिसे सकल घरेलू उत्पाद (GDP) ग्रोथ की संज्ञा दी जाती है।

Parliament Budget Session 2024: संसद के बजट सत्र को लेकर बड़ी जानकारी सामने आई है। संसद का बजट सत्र 31 जनवरी से 9 फरवरी तक चलने वाला है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण 17वीं लोकसभा का आखिरी बजट एक फरवरी को पेश करेंगी। मोदी सरकार के मौजूदा कार्यकाल का यह अंतिम बजट है। आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मोदी सरकार इस अंतरिम बजट में देश के किसानों और महिलाओं के लिए बड़ी सौगात दे सकती हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो संसद के बजट सत्र की शुरुआत राष्ट्रपति के अभिभाषण से होगी और इसके बाद आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट प्रस्तुत की जाने की संभावना जताई गई है।

चुनाव से पहले मोदी सरकार देने जा रही है बड़ा तोहफा

मालूम हो कि इस बार का बजट लोक सभा चुनाव से ठीक पहले पेश किया जाना है। ऐसे में सूत्रों के हवाले से ख़बर है कि केंद्र की तरफ से कोई बड़ी घोषणा की जा सकती है। हालांकि, इसको लेकर अबतक किसी भी प्रकार की आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। जानकारों की मानें तो अंतरिम बजट में देश के खर्चे चलाने के लिए सरकार के पास कितना पैसा है और उसका कैसे इस्तेमाल किया जाएगा, इस पर समीक्षा होता रहा है। आधिकारिक तौर पर इसे ही वोट ऑन अकाउंट नाम से संबोधित किया जाता है।

केंद्रीय कर्मचारियों को बड़ा तोहफा दे सकती है मोदी सरकार

वहीं, इस सबके बीच अहम बात यह है कि चीफ इकनॉमिक एडवाइजर और वित्त मंत्रालय से जुड़ी उनकी टीम के जरिए तैयार किए गए आर्थिक सर्वेक्षण को 31 जनवरी को प्रस्तुत किए जाने की संभावना है। । ऐसे में आम चुनाव से पहले पेश होने वाला अंतरिम बजट देश के लिए अहम साबित होने की उम्मीद जताई जा रही है। सूत्रों के अनुसार, बजट सेशन में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए भी बड़ी घोषणाएं हो सकती है। जानकारी हो कि केंद्रीय कर्मचारी काफी समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाए जाने की डिमांड कर रहे हैं। मालूम हो कि बजट में बड़ी घोषणाएं हो, इसको लेकर संकेत मिलते रहे हैं। बहरहाल, सभी वित्त मंत्री से बड़ी उम्मीदें लगाकर बैठे हैं।

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।    

Rupesh Ranjan
Rupesh Ranjanhttp://www.dnpindiahindi.in
Rupesh Ranjan is an Indian journalist. These days he is working as a Independent journalist. He has worked as a sub-editor in News Nation. Apart from this, he has experience of working in many national news channels.

Latest stories