शनिवार, अप्रैल 27, 2024
होमख़ास खबरेंOdisha Train Accident: हादसा या फिर साजिश ? 'इंटरलॉकिंग सिस्टम' में गड़बड़ी...

Odisha Train Accident: हादसा या फिर साजिश ? ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में गड़बड़ी को लेकर रेलवे आश्वस्त नहीं, अब CBI करेगी जांच

Date:

Related stories

Odisha Train Accident: ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण रेल हादसे के बाद कई सवाल खड़े हो रहे हैं। अब इसमें एक नया एंगल सामने आ रहा है। पहले कहा जा रहा था कि ये हादसा ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में गड़बड़ी के चलते हुआ है, लेकिन अब आशंका जताई जा रही है कि ये हादसा नहीं बल्कि एक साजिश भी हो सकती है। रेलवे खुद भी इस बात को लेकर असमंजस में दिख रहा है। इसी के चलते रेलवे बोर्ड ने CBI (Central Bureau of Investigation) से जांच करवाए जाने की मांग उठाई है।

CBI करेगी मामले की जांच

केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने रविवार शाम बालासोर में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर इस बात की जानकारी दी की मामले की जांच अब CBI को सौंपी जाएगी। इससे पहले अश्विनी वैष्णव पूरा दिस हादसे वाली जगह पर डटे रहे। उन्होंने मौजूदा स्थिति और रेलवे ट्रैक को बहाल करने के कार्य का जायजा लिया। रविवार सुबह रेल मंत्री का बयान आया था कि हादसा ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में गड़बड़ी के चलते हुआ है, लेकिन देर शाम अश्विनी वैष्णव के कहा कि हादसे की जांच अब CBI करेगी।

हादया या फिर साजिश ?

रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव के बदलते बयानों से साफ है कि रेलवे भी इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि ये हादसा ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ में गड़बड़ी के चलते ही हुआ है। प्रारंभिक जांच में इस बात का खुलासा हुआ था कि हादसा ‘इंटरलॉकिंग सिस्टम’ के चलते हुआ है। लेकिन, रेलवे इस बात को लेकर पूरी तरह आश्वस्त नहीं है। रेलवे ने साजिश वाले एंगल को नहीं नकारा है। इसलिए रेलवे बोर्ड ने CBI जांच की मांग की है।

तीन महीने पहले दी गई थी चेतावनी

इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के मुताबिक दक्षिण पश्चिम रेलवे जोन के प्रमुख मुख्य परिचालन प्रबंधक ने 9 फरवरी को इंटरलॉकिंग सिस्टम में खामियों के बारे में जानकारी दी थी। उन्होंने एक एक्सप्रेस ट्रेन के सिग्नल फेल होने की चिंता जताई थी, जो एक लोको पायलट की सतर्कता के कारण टल गई थी। उन्होंने कहा कि था कि इंटरलॉकिंग सिस्टम में कई खामियां हैं। इसे जल्द दुरुस्त कराया जाना चाहिए।

अब तक 270 से ज्यादा मौत, 1000 के करीब घायल

हादसे के 40 घंटे बाद भी ओडिशा के अस्पतालों में चीख पुकार मची हुई है। हादसे में कई घरों के चिराग बुझ गए हैं, जबकि कई अभी भी जिंदगी और मौत की लड़ाई लड़ रहे हैं। जानकारी के मुताबिक इस हादसे में अब तक 280 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। जबकि 1000 के करीब घायल हुए हैं।

ये भी पढ़ें: India Population: आबादी के मामले में साल के अंत तक पीछे छूट जाएगा चीन, 2031 में नंबर 1 पर होगा भारत

देश और दुनिया की तमाम खबरों के लिए हमारा YouTube Channel ‘DNP INDIA’ को अभी subscribe करें। आप हमें FACEBOOKINSTAGRAM और TWITTER पर भी फॉलो कर सकते हैं।

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories