रविवार, मई 19, 2024
होमख़ास खबरेंCHANDRAYAAN-3 LIVE UPDATES: चांद पर भारत ने रखा ऐतिहासिक कदम, साउथ पोल...

CHANDRAYAAN-3 LIVE UPDATES: चांद पर भारत ने रखा ऐतिहासिक कदम, साउथ पोल पर उतरा विक्रम लैंडर, PM मोदी ने दी बधाई

Date:

Related stories

Chandrayaan-3: चांद पर नहीं आया था भूकंप, विक्रम लैंडर में दर्ज हुई रहस्यमयी गतिविधियों पर वैज्ञानिकों का नया खुलासा

Chandrayaan-3: ISRO ने कुछ दिनों पहले बताया था की चांद पर कुछ रहस्यमयी झटके महसूस किए गए थे। जिन्हें शुरूआती तौर पर भूकंप के झटके कहा गया था।

Chandrayaan-3: जानें अभी किस स्थिति में है Vikram Lander, चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर ने ISRO को भेजी तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: चंद्रयान-3 की चांद पर सफल लैंडिंग के बाद से लगातार मिशन से जुड़ी तस्वीरें सामने आ रही हैं। अब एक नई तस्वीर सामने आई है।

चांद पर इस जगह उतरा था Chandrayaan-3, NASA के LRO ने खींची लैंडिंग साइट की तस्वीर, आप भी देखें

Chandrayaan-3: अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी NASA के लूनर रिकॉनिसेंस ऑर्बिटर ने हाल ही में चंद्रमा पर चंद्रयान-3 के लैंडर की तस्वीर खींची है।

Chandrayaan-3 Live Updates: भारत का तीसरा चांद का मिशन चंद्रयान-3 का विक्रम लैंडर 23 अगस्त को शाम 6 बजकर 4 मिनट पर चंद्रमा की सतह पर उतरेगा। विक्रम लैंडर ने दूसरी बार सफलापूर्वक डिबूस्टिंग को पूरा कर लिया है। ISRO ने कहा कि चंद्रमा पर जाने वाला भारतीय अंतरिक्ष यान अब तक सही से काम कर रहा है।

ISRO ने दावा किया है कि चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम चंद्रमा की सतह पर सही तरीके से लैंड करेगा और लैंडिंग के दिन किसी भी अनहोनी की आशंका नहीं है। ISRO ने यह भी बताया कि चंद्रयान-2 के ऑर्बिटर में चंद्रयान-3 का लैंडर मॉड्यूल स्थापित हो गया है। दोनों के बीच संचार भी स्थापित हो गया है। बता दें कि चंद्रयान-3 की लैंडिंग चांद के साउथ पोल पर होनी है। चांद के इस हिस्से में अभी तक कोई नहीं पहुंचा है। अगर लैंडिंग सफल रहती है तो ऐसा करने वाला भारत पहला देश बन जाएगा।

चंद्रयान की लैंडिंग (Chandrayaan-3 Landing Live) के इस ऐतिहासिक व महत्‍वपूर्ण मिशन से जुड़ी पल-पल की सभी अपडेट हम आपको यहां दे रहे हैं। नीचे सभी लाइव अपडेट (Chandrayaan-3 Live Updates) को टाइमलाइन के साथ पढ़ें:-

Brijesh Chauhan
Brijesh Chauhanhttps://www.dnpindiahindi.in
बृजेश बीते 4 सालों से पत्रकारिता के क्षेत्र से जुड़े हुए हैं। इन्होंने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय से पत्रकारिता में M.A की पढ़ाई की है। यह कई बड़े संस्थान में बतौर कांटेक्ट एडिटर के तौर पर काम कर चुके हैं। फिलहाल बृजेश DNP India में बतौर कांटेक्ट एडिटर पॉलिटिकल और स्पोर्ट्स डेस्क पर अपनी सेवाएं दे रहे हैं।

Latest stories